HEADLINES

क्रिएटर्स इकोनॉमी को नया आयाम देने के लिए संकल्पबद्ध सरकारः अश्विनी वैष्णव

70वें राष्ठ्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव, एल मुरुगन, सचिव संजय जाजू

नई दिल्ली, 08 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु ने मंगलवार को 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारो के वर्ष 2022 के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। विज्ञान भवन में आयोजित राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव, सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री, डॉ एल. मुरुगन, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव संजय जाजू मौजूद रहे। इस मौके पर आट्टम को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार दिया गया। सर्वश्रेष्ठ गैर-फीचर फिल्म का पुरस्कार आयना (मिरर) को दिया गया। मर्मर्स ऑफ द जंगल को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री का अवॉर्ड दिया गया। वहीं, ऋषभ शेट्टी को कंतारा के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और नित्या मेनन को तथा मानसी पारेख को तिरुचित्रामबलम और कच्छ एक्सप्रेस के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया। पवन राज मल्होत्रा ​​ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीता, जबकि नीना गुप्ता ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया।

इस मौके पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सभी पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहले ऐसे लीडर हैं जिन्होंने क्रिएटर इकोनॉमी को पहचाना है। क्रिएटरर्स ने आज भारत की संस्कृति को विश्व पटल पर नई पहचान दी है। ऐतिहासिक तीसरी टर्म में क्रिएटर्स् इकोनॉमी को नया आयाम देने के लिए संकल्पबद्ध है। इससे विभिन्न विशाल टैलेंट को नई ऊंचाई देने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि अगले साल सरकार नए क्रिएटर को अवॉर्ड देने जा रही है। इसके तहत अबतक 5000 से अधिक प्रतिभागियों ने पंजीकरण करवाया है।

उन्होंने कहा कि फिल्म क्षेत्र में संभावनाओं को देखते हुए सरकार मुंबई में आईआईटी, आईआईएमएस के तर्ज पर इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिएट्रिव टेक्नोलॉजी की शुरुआत करने जा रही है। फिल्म इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए सरकार तीन आयामों पर काम कर रही है। पहला टैलेंट को उभारने के लिए तकनीक के इस्तेमाल को विकसित करना, इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती देना और तीसरा आयाम फिल्म की शूटिंग के लिए अनुमति को आसान बनाने पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फिल्म हेरिटेज को सहेज कर रखने पर भी तेजी से काम किया जा रहा है।

इस मौके पर राज्य मंत्री एल. मुरुगन और सचिव संजय जाजू ने कहा कि भारतीय सिनेमा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है। उन्होंने कहा कि उभरते हुई प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए अगले साल वेब्स अवार्ड की शुरुआत की जा रही है।

—————

(Udaipur Kiran) / विजयालक्ष्मी

Most Popular

To Top