Chhattisgarh

बस्तर दशहरा के लिए 50 से ज्यादा अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे, पैदल व बाइक पेट्रोलिंग से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम – माहेश्वर नाग

maheswaar nag

जगदलपुर, 3 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । बस्तर जिला मुख्यालय में नवरात्र एवं बस्तर दशहरा के दौरान शहर में भीड़-भाड़ का माहौल रहेगा। बस्तर दशहरा के रियासत कालीन 616 वर्षाें की परंपरा के निर्वहन को देखने के लिए बस्तर संभाग में सहित देश-विदेश से भी पर्यटक आएंगे। इस बीच गरबा और नवरात्रि की धूम भी रहेगी। त्यौहारी सीजन में आपराधिक गतिविधियों को रोकने पुलिस ने कमर कस ली है। पूरी व्यवस्था ऐसी की जा रही है कि कोई अप्रिय स्थिति न बने और यदि स्थिति खराब भी होती है तो पुलिस दस मिनट के अंदर ही मदद के लिए मौजूद रहेगी। शहर में निगरानी के लिए पुलिस सीसीटीवी कैमरों की मदद ले रही है, वहीं 50 से ज्यादा अतिरिक्त कैमरे भीड़-भाड़ वाले स्थान पर लगाए जा रहे हैं, । वहीं आपराधिक तत्वों पर नजर रखने के लिए सिविल ड्रेस में भी जवानों की तैनाती की करवाई की जा रही है। ये जवान भीड़ का हिस्सा बनकर हर उस गतिविधि पर निगरानी रखेंगे, जिससे लोगों को परेशानी हो सकती है और तत्काल मौके पर ही कार्रवाई करेंगे।

पुलिस का दावा किया है कि किसी भी आपात स्थिति में शहर के अंदर किसी भी कोने में लोगों को दस मिनट के अंदर पुलिस की मदद मिल जाएगी। रिएक्शन टाइम को बनाए रखने के लिए पैदल और बाइक पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गई है।

एएसपी माहेश्वर नाग ने आज बताया कि शहर में निगरानी के लिए पुलिस 50 से ज्यादा अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरों की मदद ले रही है। त्यौहारी सीजन में ज्यादातर स्थानों पर भीड़-भाड़ रहेगी। ऐसे में चार पहिया गाड़ियों के जरिए पेट्रोलिंग या लोगों को मदद देने की व्यवस्था नहीं हो पाएगी। ऐसे में पैदल और बाइक पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गई है, ताकि भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जवान तत्काल पहुंच सकें। इसके अलावा सभी थानों में करीब 12 अतिरिक्त चार पहिया पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गई है। सिविल ड्रेस में भी जवानों की तैनाती हाेेगी। इधर पदयात्रियों की सुरक्षा के लिए इस बार बस्तर, केशलूर और कोड़ेनार में पुलिस सहायता केंद्र खोले गए हैं। इन केंद्रों से पदयात्रियों को मदद के अलावा उनकी सुरक्षा के इंतजाम भी किए जाएंगे।

(Udaipur Kiran) / राकेश पांडे

Most Popular

To Top