HimachalPradesh

शारदीय नवरात्रि के पहले दिन कांगड़ा के शक्तिपीठों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

श्री चामुंडा मंदिर में पूजा अर्चना करते हुए श्रद्धालु।

धर्मशाला, 03 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । शारदीय नवरात्र के पहले दिन कांगड़ा जिला के शक्तिपीठों में श्रद्धालुओं भीड़ उमड़ी। सुबह से ही मां ज्वालामुखी, मां बज्रेश्वरी और मां श्री चामुण्डा में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। लोगों ने मंदिरों में पूजा अर्चना कर अपने तथा अपने परिजनों के लिए सुख समृद्धि की कामना की। इस दौरान लोगों ने व्रत रखें तथा घरों के साथ ही मंदिरों में पंहुचकर पूजा पाठ किया।

गौरतलब है कि शरद नवरात्रि का आज पहला फिन था। इसके चलते देवभूमि हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा स्थित शक्तिपीठों में मां के दरबार खास तौर पर सजाए गए हैं। इस मौके पर श्री चामुंडा नंदीकेश्वर धाम में 61 विद्वान पंडित और संस्कृत महाविद्यालय के 25 सहायक छात्र धार्मिक अनुष्ठान करेंगे। हर गतिविधि पर पैनी नजर रखने के लिए 24 स्थायी तौर पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

मंदिर अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि वीरवार सुबह क्लश स्थापना के साथ नवरात्र का शुभारंभ हुआ। मंदिर के कपाट सुबह पांच बजे खोल दिये गए थे जो रात दस बजे तक खुले रहेंगे।

नवरात्र के दृष्टिगत जिला कांगड़ा पुलिस द्वारा सभी शक्तिपीठों में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए हैं। इसके अतिरिक्त यातायात व सुरक्षा प्रबंधों को विभिन्न सेक्टरों में विभाजित किया गया है। नवरात्र के दौरान सुरक्षा व यातायात व्यवस्था के लिए हिमाचल प्रदेश पुलिस के जवान व गृहरक्षक तैनात किए हैं तथा राजपत्रित अधिकारियों को विभिन्न शक्तिपीठों में सुरक्षा, कानून एवं व्यवस्था, यातायात प्रबंधन के लिए प्रभारी नियुक्त किया गया है।

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया

Most Popular

To Top