BUSINESS

शेयर बाजार में लिस्टिंग के जरिये 3 कंपनियों की दस्तक, 2 ने कराया जोरदार मुनाफा, 1 ने किया निराश

शेयर बाजार में लिस्टिंग के जरिये 3 कंपनियों की दस्तक

नई दिल्ली, 3 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । नवरात्रि के पहले दिन ही 3 कंपनियों ने अपने शेयर की लिस्टिंग के जरिए घरेलू शेयर बाजार में दस्तक दी। इनमें से दो कंपनियों के शेयरों ने बाजार में कमजोरी का रुख होने के बावजूद आईपीओ निवेशकों को लिस्टिंग के साथ ही जबरदस्त मुनाफा कराया, वहीं एक कंपनी के शेयर ने सपाट स्तर पर मामूली बढ़त के साथ लिस्ट होकर आईपीओ निवेशकों को निराश कर दिया।

डिफेंस इंडस्ट्री और एयरोस्पेस के लिए टूल्स बनने वाली कंपनी टेक एरा इंजीनियरिंग के शेयरों कि आज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफॉर्म पर जोरदार एंट्री हुई। आईपीओ के तहत कंपनी ने 82 रुपये के भाव पर शेयर जारी किए थे। आज कंपनी के शेयर एनएसई के एसएमई प्लेटफॉर्म पर 52.44 प्रतिशत प्रीमियर के साथ 125 रुपये के भाव पर लिस्ट हुए। इजराइल और ईरान के बीच बने तनाव की वजह से लगातार गिर रहे बाजार में भी कंपनी के शेयर लिस्टिंग के बाद उछल कर 131.25 रुपये के अपर सर्किट लेवल पर पहुंच गए। इस तरह कंपनी के आईपीओ निवेशकों को अभी तक 60.06 प्रतिशत का फायदा हो चुका है। टेक एरा इंजीनियरिंग का आईपीओ 25 से 27 सितंबर के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। इस आईपीओ को ओवरऑल 69 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था। कंपनी द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार इस आईपीओ के जरिए जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल नई मशीनरी खरीदने, वर्किंग कैपिटल की जरूरत को पूरा करने, पुराने कर्ज को चुकाने और आम कॉरपोरेट जरूरतों को पूरा करने में किया जाएगा।

इसी तरह आज ही थिंकिंग हैट्स एंटरटेनमेंट सॉल्यूशंस के शेयरों ने भी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफॉर्म पर शानदार दस्तक दी। शेयर बाजार में आई जोरदार गिरावट के बावजूद कंपनी के शेयर 36 प्रतिशत प्रीमियम के साथ लिस्ट हुए। आईपीओ के तहत कंपनी ने 44 रुपये के भाव पर शेयर जारी किया था, लेकिन आज इनकी लिस्टिंग 60 रुपये के स्तर पर हुई। कंपनी का 15.10 करोड रुपये का आईपीओ 25 से 27 सितंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। निवेशकों की ओर से इस आईपीओ को भी जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था, जिसके कारण ये 322 गुना ओवर सब्सक्रिप्शन के साथ क्लोज हुआ था।

इसके अलावा केमिकल सेक्टर की कंपनी यूनिलेक्स कलर्स एंड केमिकल्स के शेयरों की भी आज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफॉर्म पर लिस्टिंग हुई। हालांकि कंपनी के शेयरों ने सिर्फ 2.2 प्रतिशत के प्रीमियम पर लिस्ट होकर आईपीओ निवेशकों को काफी निराश किया। आईपीओ के तहत कंपनी के शेयर 87 रुपये के भाव पर जारी किए गए थे, जबकि इनकी लिस्टिंग आज 89 रुपये के भाव पर हुई। कंपनी द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार आईपीओ के जरिए जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल पुराने कर्जों को चुकाने, वर्किंग कैपिटल की जरूरत को पूरा करने और सामान्य कॉरपोरेट जरूरतों को पूरा करने में किया जाएगा।

—————

(Udaipur Kiran) / योगिता पाठक

Most Popular

To Top