RAJASTHAN

तीन शहरों का पारा 40 पार, बीकानेर सबसे गर्म

मौसम

जयपुर, 2 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । जयपुर। प्रदेश में मानसून की विदाई का दौर चल रहा है। पश्चिम के बाद अब पूर्वी राजस्थान से मानसून की विदाई चल रही है। बुधवार को मानसून ने जयपुर से भी विदाई ले ली। 4 अक्टूबर तक बाकी शहरों से भी मानसून की विदाई संभव है। मौसम साफ होते ही प्रदेश के शहरों के पारे में उछाल देखने को मिल रहा है। प्रदेश के तीन शहरों का बुधवार को पारा 40 पार पहुंच गया। बीकानेर का दिन और फलौदी की रात सबसे गर्म रही। बीकानेर के अलावा फलौदी और चूरू का पारा 40पहुंच गया। इसके अलावा श्रीगंगानगर, जैसलमेर, बाड़मेर सहित कुछ अन्य शहरों का पारा भी 40 के नजदीक पहुंच गया। आगामी दिनों में पारे में और बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। बुधवार को बीकानेर का दिन सबसे गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 40.4 और फलौदी का न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पूर्वी राजस्थान से मानसून की विदाई का दौर चल रहा है। आगामी एक-दो दिन में मानसून पूर्वी राजस्थान से पूरी तरह से विदा हो जाएगा। पूर्वी राजस्थान से मानसून की विदाई के अनुकूल तंत्र बना हुआ है। ऐसे में जल्द ही पूरे प्रदेश से मानसून की विदाई हो जाएगी।

जयपुर का पारा बढ़ा, धूप ने छुडाया पसीना

बुधवार को जयपुर का मौसम साफ रहा और तेज धूप खिली। तेज धूप ने लोगों को गर्मी का अहसास करवाया। जयपुर के दिन और रात के तापमान में एक डिग्री से ज्यादा का उछाल आया है। जयपुर का अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री दर्ज किया गया।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top