Uttrakhand

एसपी ने गौरीकुंड से केदारनाथ धाम की पैदल यात्रा मार्ग का लिया जायजा

केदारनाथ धाम में यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लेते एसपी अक्षय कोंडे।

केदारनाथ, 1 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । पुलिस अधीक्षक अक्षय प्रहलाद कोंडे ने केदारनाथ धाम पहुंचकर यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया और

ड्यूटी पर नियुक्त पुलिस कार्मिकों को जरूरी दिशा निर्देश दिए।

मंगलवार को रुद्रप्रयाग के पुलिस अधीक्षक कोंडे गौरीकुंड से वैकल्पिक मार्ग होते हुए गुप्तकाशी तक की यातायात व्यवस्था का जायजा लिया।उन्होंने फाटा क्षेत्रान्तर्गत स्थित हेलीपैडों के निकट के स्थानों पर यातायात व्यवस्था बनाए जाने को लेकर चौकी प्रभारी को निर्देशित किया। कोतवाली सोनप्रयाग एवं चौकी गौरीकुंड में नियुक्त पुलिसकर्मियों के कर्तव्यों की जानकारी ली। पुलिस अधीक्षक ने गौरीकुंड पुलिस चौकी पहुंचकर यात्रा अवधि के बाद चौकी का सौन्दर्यीकरण करवाने और खाली पड़ी भूमि पर अतिरिक्त आवासीय सुविधाएं विकसित करने के लिए प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। गौरीकुंड में बढ़ती यात्रा के दबाव को कम करने के लिए गौरीकुंड बड़ा गेट क्षेत्र में तैनात प्रशासन के अधिकारियों से वार्ता कर यात्रा सहित अन्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त किए जाने के निर्देश दिए।

पुलिस अधीक्षक इसके बाद गौरीकुंड से केदारनाथ धाम तक पैदल भ्रमण कर यात्रा मार्ग का बारीकी से निरीक्षण किया और आवश्यक जानकारी ली। आगामी वर्षों में नियुक्त होने वाले पुलिस बल के रुकने के लिए उचित आवासीय व्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए निर्माण की कार्य योजना तैयार किए जाने के लिए संबंधित प्रभारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। नवनिर्मित पुलिस चौकी केदारनाथ भवन के हरेक कक्षों को सदुपयोग में लाए जाने एवं कक्षों की साज-सज्जा सही किए जाने को कहा। एसपी ने कहा कि केदारनाथ यात्रा के द्वितीय चरण में एक माह का समय बचा हुआ है। आगामी दिनों में अत्यधिक संख्या में श्रद्धालुओं का आवागमन होने के दृष्टिगत श्रद्धालुओं की प्रभावी सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए सही ढंग से कर्तव्य निर्वहन करने के निर्देश दिए।

(Udaipur Kiran) / राजेश कुमार

Most Popular

To Top