Uttar Pradesh

देहरादून से चाकुलिया बंगाल तक साइकिल से जगायेंगे पर्यावरण सरंक्षण की अलख

देहरादून से वाराणसी साइकिल से पहुंचे अंकित दास: फोटो बच्चा गुप्ता

चौबेपुर वाराणसी में पर्यावरण कार्यकर्ता का स्वागत, 50 से 60 किलोमीटर प्रतिदिन चला रहे सा​इकिल

वाराणसी, 30 सितम्बर (Udaipur Kiran) । पर्यावरण प्रेमी अंकित दास ने प्रकृति संरक्षण के सन्देश को लेकर उत्तराखंड देहरादून से बंगाल चाकुलिया तक की दूरी लगभग 2000 किमी साइकिल से तय करने का भगीरथ संकल्प लिया है। लम्बे यात्रा मार्ग में तमाम परेशानियों को सह पर्यावरण बचाने की अलख जगाते हुए अंकित दास सोमवार को चौबेपुर वाराणसी पहुंचे तो सामाजिक संगठन आशा ट्रस्ट के कार्यकर्ताओं के साथ ग्रामीणों ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

देहरादून से लगातार साइकिल चलाकर काशी पंहुचे। अंकित दास ने बताया कि प्रकृति और पर्यावरण पर आसन्न संकट से व्यथित होकर आम जन को सचेत करने के उद्देश्य से इस कार्य को पूरे उत्साह के साथ कर रहे हैं। प्रतिदिन 50-60 किलोमीटर की दूरी तय रात सड़क किनारे के गांवों के पास रूकते हैं।

देहरादून निवासी 34 वर्षीय युवा अंकित दास ने बताया कि बुधवार को सारनाथ होते हुए बिहार में प्रवेश करेंगे। अंकित ने अपने पास स्मार्ट फोन और पैसे नहीं रखे हैं, जन सहयोग से ही रुकने, रहने, भोजन आदि का प्रबंध हो जाता है। उन्होंने बताया कि अभी तक की लगभग 900 किलोमीटर की यात्रा में उन्हें किसी भी जगह रुकने और भोजन में परेशानी नहीं आई। अंकित पूर्व में देश के विभिन्न हिस्सों में ऐसी 07 यात्राएं कर चुके हैं। जिसमें 3 पैदल यात्रा भी रही है। चौबेपुर भंदहा कला में सामाजिक कार्यकर्ता वल्लभाचार्य पाण्डेय ने अंकित दास को अंगवस्त्र एवं स्मृति चिन्ह देकर अभिनंदन किया। इस अवसर पर दीन दयाल सिंह, प्रदीप सिंह, सरोज सिंह, सुनीता, मोनी, साधना पाण्डेय, अंशिका, सारिका, नेहा कुमारी, मुस्कान आदि ने साइकिल सवार का जमकर उत्साह वर्धन किया।

—————

(Udaipur Kiran) / श्रीधर त्रिपाठी

Most Popular

To Top