Madhya Pradesh

ग्वालियरः आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों के लिये संजीवनी बन गया है सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल

टिल गैस्ट्रो सर्जरी कराई और पूर्णत: स्वस्थ होकर घर लौटे रामचरण

– जटिल गैस्ट्रो सर्जरी कराई और पूर्णत: स्वस्थ होकर घर लौटे रामचरण

ग्वालियर, 29 सितंबर (Udaipur Kiran) । जटिलतम सर्जरी से लेकर विभिन्न गंभीर बीमारियों के इलाज की विशेषज्ञता युक्त सुविधा ग्वालियर के शासकीय गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय से संबद्ध सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल में उपलब्ध है। प्रदेश सरकार द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार की कड़ी में जेएएच समूह परिसर में सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल का निर्माण कराया गया है। इस अस्पताल ने टीकमगढ़ जिले के निवासी रामचरण को नया जीवन दिया है।

जीआर मेडीकल कॉलेज की सुपर स्पेशिलिटी विंग में देश के प्रतिष्ठित अस्पतालों की तरह गैस्ट्रो सर्जरी, पीडियाट्रिक सर्जरी (बच्चों की सर्जरी), नेफ्रोलॉजी व डायलेसिस यानी किडनी का इलाज तथा यूरोलॉजी की सुपर स्पेशिलिटी इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इतना ही नहीं, अब यहाँ पाचन तंत्र से संबंधित बीमारियों का भी इलाज विशेषज्ञता के साथ किया जाता है।

सुपर स्पेशिलिटी के गैस्ट्रो सर्जरी विभाग के प्रभारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने रविवार को जानकारी देते हुए बताया कि सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल में हाल ही में टीकमगढ़ जिले के निवासी 48 वर्षीय रामचरण की ऐसी जटिल सर्जरी की गई है, जो देश के बड़े अस्पतालो में ही संभव है। उन्होंने बताया कि रामचरण पेरिएम्पुलरी कैंसर से पीड़ित थे और इलाज की उम्मीद लेकर सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में आए थे। बीमारी की गंभीरता को ध्यान में रखकर उन्हें सुपर स्पेशिलिटी में भर्ती किया गया। आवश्यक जाँच के बाद रामचरण की सर्जरी की गई। लगभग आठ घंटे तक उनकी जटिल सर्जरी (व्हिपल्स ऑपरेशन) चली। यह सर्जरी पूर्णत: सफल रही। अस्पताल में लगभग 20 दिन इलाज कराने के बाद वह पूर्णत: स्वस्थ हो गए।

घर जाते समय रामचरण बोले कि हमारे परिजन भी मेरे जीवन की उम्ममीद छोड़ चुके थे। कई जगह इलाज कराया पर फायदा नहीं मिला। इलाज में जमा पूँजी भी जाती रही। ऐसे में प्रदेश सरकार द्वारा खोला गया सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल मेरे लिये संजीवनी बन गया। यहाँ के चिकित्सक हमारे लिये भगवान बन गए। उन्होंने सफल ऑपरेशन कर मुझे नया जीवन दिया है।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top