HEADLINES

बिहार सरकार केंद्रीय गृह मंत्रालय के संपर्क में, बाढ़ से निपटने काे हर संभव मदद मिलेगी: नित्यानंद राय

पतकाराे काे बात करते केनद् मंती नितयानंद राय्

पटना, 29 सितंबर (Udaipur Kiran) । बिहार में पड़ाेसी देश नेपाल से पानी छाेड़े जाने के कारण बिहार में मची तबाही काे लेकर केंद्र सरकार भी एक्शन में है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय की अध्यक्षता में रविवार को पटना में एनडीआरएफ की अहम बैठक बुलाई गई। बैठक के बाद नित्यानंद राय ने कहा कि बिहार सरकार से लगातार केंद्रीय गृह मंत्रालय संपर्क बनाये हुए है। प्रधानमंत्री का निर्देश है कि बिहार सरकार से लगातार संपर्क स्थापित कर हालात पर नजर रखी जाए। उन्होंने बिहार को हर संभव सहायता देने का निर्देश दिया है।

राय ने कहा कि बिहार सरकार बहुत ही तत्परता के साथ राज्य की स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए हैं और लगातार पूरे मामले को देख रहे हैं। सीएम नीतीश कुमार ने पूरी तरीके से सभी संस्थाओं को लगा दिया है। अभी बिहार के बाढ़ में एनडीआरएफ की 11 टीमें लगी हुई हैं जबकि 8 टीमों को रिज़र्व रखा गया है। यदि जरूरत पड़ेगी तो पश्चिम बंगाल से भी टीम बुलाई जाएगी। बिहार में संभावित बाढ़ को लेकर केंद्र और राज्य सरकार हर आपात स्थिति से निपटने के ले पूरी तरह से तैयार है। बिहार में जरूरत पड़ेगी तो लोगों को एअरलिफ्टिंग कराया जाएगा और जरूरत पड़ी तो एयरफोर्स को लगाकर फ़ूड पैकेजिंग भी गिराया जाएगा।

नित्यानंद राय ने कहा कि बिहार सरकार के नेतृत्व में एनडीआरएफ पूरी तरीके से तैयार है। नेपाल में ब्रिज बनाने को लेकर द्वार तैयार कर लिया गया है और बातचीत चल रही है। कमला ब्रिज परियोजना पर भी सहमति बन गई है। केंद्र ने बाढ़ के लिए बिहार को 11000 करोड रुपये दिए हैं। जरूरत पड़ेगी तो हवाई मार्ग से भी लोगों को सहायता पहुंचाई जाएगी और एयर फोर्स को भी लगाया जाएगा। बाढ़ खत्म हो जाने के बाद केंद्रीय टीम जायजा लेने आयेगी। राजद पर हमला करते हुए उन्हाेंने कहा कि विपक्ष का बिहार में आये बाढ़ से काेई मतलब नहीं है। तेजस्वी यादव विदेश दाैरे पर हैं। बिहार में जब-जब आफत आती है तेजस्वी गायब हाे जाते हैं। राजद के राज में ताे बाढ़ में भी घाेटाला हुआ।

—————

(Udaipur Kiran) / चंदा कुमारी

Most Popular

To Top