Uttar Pradesh

वन्यजीव ने तेजराम पर हमला कर घायल किया – प्रभागीय वनाधिकारी

घास काटने का युवक पर जंगली जानवर ने किया हमला
घास काटने का युवक पर जंगली जानवर ने किया हमला

लखीमपुर खीरी, 29 सितंबर (Udaipur Kiran) । दक्षिण खीरी वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी संजय कुमार बिश्वाल ने बताया कि मोहम्मदी रेंज की महेशपुर बीट के अन्तर्गत लन्दनपुर ग्रन्ट के ग्राम भदैया में तेजराम पर वन्यजीव द्वारा हमला कर घायल करने की सूचना प्राप्त हुई थी। सूचना पर तत्काल वन विभाग के कर्मचारी घटना स्थल पहुंचे। जहां पता चला कि घास काटने गए तेजराम पर वन्यजीव ने हमला कर घायल किया है। घायल तेजराम को इलाज हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गोला ले जाया गया। उधर, घटना स्थल की सघन कॉम्बिंग करायी जा रही है।

संजय कुमार बिश्वाल ने बताया कि घटना स्थल के चारों ओर वृहद रूप से गन्ने की खेती की जाती है। घने गन्ने की कॉम्बिंग में थर्मल ड्रोन का सहयोग लिया गया, किन्तु क्षेत्र में किसी वन्यजीव की उपस्थित नहीं मिली। क्षेत्र में किसी वन्यजीव के स्पष्ट पगमार्क नहीं मिले हैं। सुरक्षा की दृष्टि से स्थानीय निवासियों को सर्तक किया गया है। लोगों को क्षेत्र में समूह बनाकर जाने की सलाह दी गयी है। वनकर्मियों को क्षेत्र में सतत् निगरानी करने हेतु निर्देशित किया गया है।

वहीं बाघ प्रभावित क्षेत्र ग्राम घरथनियां बघेल, हरैया, इमलिया, मूड़ा अस्सी, मूडा जवाहर, बघमरा, पिपरा रायपुर मड़िया जवाहर में कांम्बिंग करायी जा रही है। कॉम्बिंग में थर्मल ड्रोन की सहायता ली जा रही है। गत 2 दिवसों से हुयी बारिश के कारण रेस्क्यू अभियान प्रभावित हुआ है किन्तु बाघ प्रभावित क्षेत्र में वनकर्मियों की टीमें निरन्तर निगरानी बनाये हुए हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / देवनन्दन श्रीवास्तव

Most Popular

To Top