HimachalPradesh

कांगड़ा के ज्वाली में 76 करोड़ से होगा सड़कों का अपग्रेडेशन

धर्मशाला, 29 सितंबर (Udaipur Kiran) । सड़कें पहाड़ी क्षेत्र के विकास और आर्थिक समृद्धि की भाग्यरेखाएं होती हैं और प्रदेश सरकार राज्य में बेहतर कनेक्टिविटी के लिए युद्ध स्तर पर सड़कों का निर्माण व उन्नयन कार्य कर रही है। कृषि व पशुपालन मंत्री प्रो. चंद्र कुमार ने रविवार को ज्वाली विधानसभा क्षेत्र की चेलियां से खब्बल सड़क के स्तरोन्नयन कार्य का शुभारंभ करने के उपरांत यब बात कही।

उन्होंने कहा कि पीएमजीएसवाई 3 के तहत ज्वाली में 76 करोड़ रुपये की लागत से 71 किलोमीटर लंबी 9 सड़कों का अपग्रेडेशन कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सड़कों की बेहतर गुणवत्ता रखने के लिए फुल डेप्थ रेक्लेमशन (एफडीआर) तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। कांगड़ा जोन में एफडीआर तकनीक से बनने वाली यह पहली सड़क है और इसी तकनीक से बाकी सड़कों का भी निर्माण कार्य किया जाएगा।

कृषि मंत्री ने कहा कि एफडीआर तकनीक से पर्यावरण संरक्षण के साथ पैसों की बचत भी होगी और उच्च गुणवत्ता भी सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सड़को के बेहतर रखरखाव के साथ नई सड़कों के निर्माण व उन्नयन कार्य में गुणवत्ता पर जोर दे रही है।

उन्होंने कहा कि ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के हर गांव को सड़क सुविधा से जोड़ने के लिए वे प्रयासरत हैं। उन्होंने बताया कि नई सड़कों-पुलों के निर्माण तथा पुरानी सड़कों के बेहतर रखरखाव व स्तरोन्नयन कार्य के लिए करोड़ों रुपए खर्च किये जा रहे हैं।

प्रो. चंद्र कुमार ने सड़क बनाने वाली कंपनी को गुणवत्ता के उच्च मानक बनाए रखने के साथ निर्धारित समय सीमा में सड़क कार्य पूरा करने के निर्देश भी दिए।

इन सड़कों का होगा उन्नयन कार्य

कृषि मंत्री ने बताया कि पीएमजीएसवाई III के तहत ज्वाली में 9 सड़कों का अपग्रेडेशन कार्य किया जाएगा। इनमें 5.5 किलोमीटर लंबी करडीयाल से फारियां रोड, 10 किलोमीटर लंबी चेलियां से खब्बल सड़क, 5.5 किलोमीटर ज्वाली- सुनेड- ठंगर- फारियां रोड, 7.5 किलोमीटर लंबी कैहरियां तहलियां-कुठेड़ सड़क, 8.5 किलोमीटर लंबी कथोली वनतुंगली वाया ओल्ड बासा लिंक रोड, 6.3 किलोमीटर लंबी ताहलियां से हरियाँ रोड,9.5 किलोमीटर लंबी दुराना-सिरमनी-सिहुनी सड़क, 7 किलोमीटर घाड़ जरोट-परगोड़ सड़क तथा 12 किलोमीटर लंबी देहर खड्ड पुल से बंडेरू तक की सड़क का उन्नयन कार्य किया जाएगा।

इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया

Most Popular

To Top