Madhya Pradesh

मप्रः छिंदवाड़ा के पर्यटन ग्राम सावरवानी को मिला सर्वश्रेष्ठ टूरिज्म विलेज 2024 का अवार्ड

मप्रः छिंदवाड़ा के पर्यटन ग्राम सावरवानी को मिला सर्वश्रेष्ठ टूरिज्म विलेज 2024 का अवार्ड

छिन्दवाडा, 27 सितंबर (Udaipur Kiran) । विश्व पर्यटन दिवस पर छिंदवाड़ा के पर्यटन ग्राम सावरवानी के खाते में एक बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। पर्यटन मंत्रालय ने देश भर के टूरिज्म गांवों में से छिंदवाड़ा जिले के पर्यटन ग्राम सावरवानी को सर्वश्रेष्ठ टूरिज्म विलेज 2024 का अवार्ड दिया है। रिस्पांसिबल टूरिज्म की कैटेगिरी में यह अवार्ड शुक्रवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में दिया गया।

अवार्ड समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ उपस्थित थे। कार्यक्रम में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय उड्यन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू, केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत व पर्यटन राज्य मंत्री सुरेश गोपी की गरिमामय मौजूदगी में हुआ। मंच पर मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड की एएमडी बिदिशा मुखर्जी ने यह सम्मान ग्रहण किया।

पर्यटन ग्राम सावरवानी को मिले अवार्ड पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए छिंदवाड़ा कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अग्रिम कुमार ने सावरवानी ग्राम व पर्यटन की पूरी टीम को बधाई देकर बेहतर कार्य करने का मार्गदर्शन दिया है। यह लगातार दूसरा वर्ष है जब सावरवानी को सर्वश्रेष्ठ विलेज का अवार्ड मिला है।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की अभिनव पहल पर विलेज वे संस्था के छिंदवाड़ा के सावरवानी को पर्यटन ग्राम के रूप में विकसित किया गया है, यहां पर 9 होम स्टे शुरू हो चुके हैं और तीन निर्माणाधीन है। यह होम स्टे देश-विदेश के पर्यटकों को बेहद आकर्षित करते हैं। अब तक चार सौ से अधिक देशी और 10 विदेशी पर्यटक रूककर आनंद की अनुभूति कर चुके हैं।

जिला पर्यटन, पुरातत्व व संस्कृति परिषद के नोडल अधिकारी बलराम राजपूत ने बताया कि भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने सर्वश्रेष्ठ चुनने के लिए देश भर के 900 पर्यटन ग्रामों को विभिन्न श्रेणियों में अवार्ड के लिए नामांकित किया था। शुक्रवार को अवार्ड समारोह में देश के चुनिंदा 35 पर्यटन ग्रामों को अवार्ड दिया गया। छिंदवाड़ा जिले के पर्यटन ग्राम सावरवानी को रिस्पांसिबल टूरिज्म कैटेगिरी में सर्वश्रेष्ठ टूरिज्म विलेज का अवार्ड मिला। पर्यटन ग्राम सावरवानी सर्वश्रेष्ठ पर्यटन और पर्यटकों को मिलने वाली सुविधाओं के सारे मापदंडों को पूरा करता है।

दिल्ली में मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के ज्वाइंट डायरेक्टर प्रशांत सिन्हा, विलेज वे संस्था की एमडी मनीषा पांडे, राजेश साहू, सलाहकार जुबिन सालू, सावरवानी रिस्पांन्सिबल पर्यटन समिति के सदस्य व होम स्टे संचालक कमलेश यदुवंशी, दुर्गेश यदुवंशी ने अवार्ड समारोह में भाग लेकर अतिथियों से अवार्ड लिया।

छिंदवाड़ा पर्यटन प्रबंधक गिरीश लालवानी ने बताया कि मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की अभिनव पहल पर छिंदवाड़ा जिले के सावरवानी, गुमतरा, चोपना, काजरा, चिमटीपुर, घटलिंगा, धूसावानी, धगडिय़ा, देवगढ़ का चयन पर्यटन ग्रामों में हुआ है। सावरवानी, काजरा और देवगढ़ के होम स्टे पर्यटकों के लिए खोले जा चुके हैं, छिंदवाड़ा के पर्यटक यहां अवश्य घूमने जाएं, इससे इन ग्रामों में आर्थिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी। यह सभी बेहद खूबसूरत स्थान हैं।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top