HimachalPradesh

परवाणू में डेंगू के मामले आए सामने

Dengue

सोलन, 27 सितंबर (Udaipur Kiran) । जिला सोलन के औद्योगिक क्षेत्र परवाणू में डेंगू के मामले सामने आने से हड़कंप मच गया है । इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग भी हरकत में आया और अलर्ट जारी किया गया है ।

डेंगू का मामला परवाणू के टकसाल में एक लड़की में यह लक्षण पाए गए जबकि परवाणू के सेक्टर 5 की एक महिला भी डेंगू बुखार की शिकार हुई है । इसके बाद स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट हो गया है ।

इसका खुलासा उस समय हुआ जब परवाणू के टकसाल गांव की एक महिला ने बुखार के चलते निजी लैब में टेस्ट करवाया, जहा उसमें डेंगू के लक्षण पाए गए । इसकी पुष्टि के लिए महिला ने परवाणू ईएसआई अस्पताल में दोबारा अपना टेस्ट करवाया जिसमे वह रिकवर होती पाई गई । महिला की रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा नगर परिषद परवाणू को इस बारे में सूचित कर फोगिंग व दवाइयों के छिड़काव करने को कहा गया । जबकि बरसात के दौरान इस वर्ष का यह पहला मामला है साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस वर्ष डेंगू की रोकथाम के लिए पहले ही बंदोबस्त पुख्ता कर लिए गए थे ।

ईएसआई कार्यकारी अधिकारी डा. ज्योति कपिल ने बताया की टकसाल की एक महिला डेंगू पॉजिटिव पाई गई है । इस महिला को अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी गयी थी परन्तु महिला ने भर्ती होने को मना कर दिया । डा. ज्योति ने बताया की महिला हिस्ट्री के बारे में जानकारी ली जा रही की वह कहां और कैसे पोसिटिव हुई हैं या फिर किसी अन्य स्थान से बीमार होकर आई थी । उन्होंने लोगों से कहा कि उन्हें डरने की जरूरत नहीं है ईएसआई में डेंगू की रोकथाम के लिए पर्याप्त दवाइयां व इलाज मौजूद है ।

डॉ. ज्योति ने बताया की स्वास्थ्य विभाग की टीम को भी लार्वा की जाँच व दवाइयों के छिड़काव के लिए निर्देशित कर दिया गया है । नप सेनेटरी इंस्पेक्टर आशुतोष शर्मा ने बताया कि उनकी फोगिंग मशीने ठीक होने गई हैं जिनमे से दो मशीने आज मिल जाएँगी तथा कल से फोगिंग शुरू कर दी जाएगी ।

—————

(Udaipur Kiran) / संदीप शर्मा

Most Popular

To Top