RAJASTHAN

जयकारों के साथ बोले बुजुर्ग, यात्रा नहीं तीरथ कहिये इसे

देवस्थान वरिष्ठ नागरिक निःशुल्क तीर्थ यात्रा योजना के तहत उदयपुर से अयोध्या के लिए रवाना हुई गाड़ी
देवस्थान वरिष्ठ नागरिक निःशुल्क तीर्थ यात्रा योजना के तहत उदयपुर से अयोध्या के लिए रवाना हुई गाड़ी

-देवस्थान वरिष्ठ नागरिक निःशुल्क तीर्थ यात्रा योजना के तहत उदयपुर से अयोध्या के लिए रवाना हुई गाड़ी

उदयपुर, 27 सितंबर (Udaipur Kiran) । यह रेलयात्रा नहीं है, इसे तीरथ कहिये। भले ही यह निःशुल्क है, लेकिन यहां आकर जो वातावरण नजर आया है, उससे यही लगा कि तीरथ तो यहीं से शुरू हो चुका है।

यह कहना था शुक्रवार को उदयपुर से अयोध्या के लिए रवाना हो रहे वरिष्ठ नागरिकों का जो राजस्थान सरकार के देवस्थान विभाग के अंतर्गत निशुल्क तीर्थ यात्रा योजना के तहत उदयपुर के राणा प्रताप नगर रेलवे स्टेशन पहुंचे थे। शुक्रवार को उदयपुर से तीर्थ रेलगाड़ी अयोध्या, हरिद्वार, ऋषिकेश तीर्थ दर्शन के लिए रवाना हुई। तकनीकी कारणों से रेलगाड़ी निर्धारि समय के बतजाय इक्कीस मिनट देरी से रवाना हो सकी।

सहायक आयुक्त उदयपुर जतिन कुमार गांधी ने बताया कि राणा प्रताप नगर रेलवे स्टेशन से उदयपुर तथा बांसवाड़ा संभाग के 496 यात्री बैठे। इनमें उदयपुर व सलूंबर के 240, राजसमंद के 40, चित्तौड़गढ़ के 109, प्रतापगढ़ के 47 तथा डूंगरपुर के 29 एवं बांसवाड़ा के 31 यात्री शामिल थे। अजमेर स्टेशन से अजमेर संभाग के 150 एवं भरतपुर स्टेशन से भरतपुर संभाग के 120 यात्री ट्रेन में सवार हुए।

ट्रेन को उदयपुर नगर निगम महापौर जीएस टांक, उप महापौर पारस सिंघवी, भाजपा आपदा राहत विभाग के प्रदेश संयोजक डॉ. जिनेंद्र शास्त्री, भाजपा देहात जिला अध्यक्ष चंद्रगुप्त सिंह चौहान, भाजपा जिला महामंत्री दीपक शर्मा, महामंत्री आकाश बागरेचा, शिव दल मेवाड़ के मनीष मेहता, पार्षद राकेश पोरवाल तथा देवस्थान विभाग के आयुक्त वासुदेव मालावत, अतिरिक्त आयुक्त अशोक कुमार ने हरी झंडी दिखाई।

कार्यक्रम स्थल पर सहायक आयुक्त ऋषभदेव दीपिका मेघवाल, निरीक्षक सुनील कुमार मीणा, शिवराज सिंह राठौड़ सहित देवस्थान विभाग के अन्य कर्मचारी उपस्थित थे। उक्त ट्रेन में ट्रेन प्रभारी राजपत्रित अधिकारी, मेडिकल टीम, अनुरक्षक सहित 20 का स्टाफ मिलाकर कुल 800 यात्री हैं।

राणा प्रताप नगर रेलवे स्टेशन पर पहुंचे सभी वरिष्ठ नागरिक अयोध्या में रामलला के दर्शन को लेकर बहुत उत्साहित नजर आए। गौरतलब है कि राज्य भर से अब तक वरिष्ठ जनों की 3 ट्रेन जा चुकी हैं और यह चौथी ट्रेन है। इस ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्री 2022 एवं 2023 में यात्रा से वंचित रहे पुराने आवेदन वाले यात्री ही हैं। उदयपुर से वरिष्ठ नागरिकों की यह ट्रेन 2 अक्टूबर को पुनः लौटेगी।

-नई लॉटरी 30 को

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2024 के अंतर्गत उदयपुर जिले के वरिष्ठ नागरिकों का चयन ऑनलाइन लॉटरी द्वारा 30 सितम्बर को प्रात 10.30 बजे सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग कार्यालय कलक्टर परिसर में जिला कलक्टर द्वारा ऑनलाइन लॉटरी से किया जाएगा। उदयपुर जिले में कुल 5358 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं, जिनमें 9223 यात्रियों ने आवेदन किया है। इसमें से 1307 यात्रियों का चयन किया जाएगा। इनमें रेल के लिए 1089 एवं हवाई यात्रा के लिए 218 का चयन होगा। उतने ही यात्रियों की प्रतीक्षा सूची भी ऑनलाइन लॉटरी द्वारा निकाली जाएगी।

—————

(Udaipur Kiran) / सुनीता

Most Popular

To Top