RAJASTHAN

ओपीएस को लेकर प्रदेश के हजारों कर्मचारियों ने समस्त जिला मुख्यालयों पर किया प्रदर्शन

ओपीएस को लेकर प्रदेश के हजारों कर्मचारियों ने समस्त जिला मुख्यालयों पर किया प्रदर्शन
ओपीएस को लेकर प्रदेश के हजारों कर्मचारियों ने समस्त जिला मुख्यालयों पर किया प्रदर्शन

-जयपुर जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय पर कर्मचारियों ने प्रदर्शन कर जिला कलेक्टर को दिया ज्ञापन

जयपुर, 26 सितंबर (Udaipur Kiran) । अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ के बैनर तले गुरुवार काे प्रदेश के हजारों कर्मचारियों ने प्रदेश के समस्त जिला कलेक्ट्रेट कार्यालयों पर मांग दिवस आंदोलन के रूप में जबर्दस्त विरोध प्रदर्शन किया। इसी श्रंखला में जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय जयपुर पर भी सैंकड़ों कर्मचारियों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए मुख्य सचिव के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा।

अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष महावीर शर्मा ने बताया कि केंद्र सरकार कर्मचारियों को पेंशन के नाम पर नई पेंशन याेजना से मिलती-जुलती यूपीएस स्कीम को थोपना चाहती है। केंद्र सरकार राज्य में लागू पुरानी पेंशन योजना को समाप्त करना चाह रही है। जिसकी आशंका के चलते प्रदेश के कर्मचारियों में जबरदस्त आक्रोश है। प्रदेश में 5 लाख 63 हजार कर्मचारी ऐसे हैं जिनकी नियुक्ति 1 जनवरी, 2004 के बाद हुई है वह पूर्व में एनपीएस योजना में थे लेकिन प्रदेश के कर्मचारियों की मांग पर 1 अप्रैल, 2022 से प्रदेश में फिर से पुरानी पेंशन योजना लागू कर दी गई। अब केंद्र सरकार की 01 अप्रैल, 2025 से यूपीएस योजना लागू करने की घोषणा से प्रदेश के कर्मचारियों में जबरदस्ती निराशा और आक्रोश का माहौल है। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा एक सितंबर 2024 से वेतन विसंगति समिति की रिपोर्ट लागू करने की बजट में घोषणा की गई थी लेकिन आज दिनांक तक उस पर भी कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

महासंघ के प्रदेश महामंत्री महावीर सिहाग ने सीकर में आंदोलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के कर्मचारियों की समयबद्ध पदोन्नति 9, 18 एवं 27 वर्ष की सेवा के स्थान पर 7, 14, 21 एवं 28 वर्ष की सेवा पर पदोन्नति पद का वेतनमान, ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत कार्मिकों को ग्रामीण भत्ता स्वीकृत करना, प्रदेश के मंत्रालयिक कर्मचारियों को शासन सचिवालय के समान वेतन भत्ते स्वीकृत करना एवं निदेशालय का गठन करना, संविदा कार्मिकों का नियमितिकरण करना, तृतीय श्रेणी शिक्षकों सहित प्रदेश के हजारों कर्मचारियों के स्थानांतरण नीति बनाकर स्थानान्तरण करने सहित 11 सूत्री मांगो को लेकर अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ के हजारों कर्मचारी आज प्रदेश के समस्त जिला मुख्यालयों पर जबर्दस्त विरोध प्रदर्शन कर रहे है।

महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष तेज सिंह राठौड़ ने जयपुर मे प्रदर्शन को सम्बोधित करते हुए कहा कि यदि सरकार द्वारा समय रहते प्रदेश की कर्मचारियों की जायज मांगों का निस्तारण नहीं किया गया और पुरानी पेंशन योजना से छेड़छाड़ की गई तो अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ आंदोलन को तेज करेगा जिसकी समस्त जिम्मेदारी सरकार की होगी।

जयपुर कलेक्ट्रेट पर आयोजित प्रदर्शन को जयपुर शहर जिला अध्यक्ष हरिनारायण यादव एवं जयपुर जिला ग्रामीण अध्यक्ष राहुल टोडावता ने संबोधित करते हुए महासंघ के आंदोलन के प्रत्येक चरण में ज्यादा से ज्यादा संख्या में भाग लेकर आंदोलन को सफल करने का कर्मचारियों को संकल्प दिलवाया। इस अवसर पर महासंघ के वरिष्ठ नेता दशरथ कुमार, प्रदीप शर्मा, भगवती प्रसाद, गोविंद नाटाणी, रमेश चंद शर्मा, मधुर मलिक, मनुज ठाकुर, रतन कुमार, महेंद्र तिवारी उपस्थित रहे।

————–

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top