Jammu & Kashmir

ईसीआई ने दूसरे चरण में 157 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए

ईसीआई ने दूसरे चरण में 157 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए
ईसीआई ने दूसरे चरण में 157 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए
ईसीआई ने दूसरे चरण में 157 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए

जम्मू, 25 सितंबर (Udaipur Kiran) । प्रत्येक पात्र मतदाता अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करे इस उद्देष्य से भारत चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में चल रहे विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 157 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए हैं। जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, पांडुरंग के. पोल ने कहा “ये विशेष मतदान केंद्र थीम-आधारित हैं, और कुछ क्षेत्रों में मतदाताओं तक पहुंचने और भागीदारी को अधिकतम करने के लिए अतिरिक्त प्रयास किए जा रहे हैं। संपूर्ण चुनाव प्रक्रिया के लिए मौलिक, डिकॉयर बूथ, लोकतंत्र के त्योहार को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।”

उन्होंने कहा कि ये नवोन्मेषी मतदान केंद्र, जैसे कि महिला-प्रबंधित, युवा-प्रबंधित, हरित मतदान केंद्र, मॉडल मतदान केंद्र, सीमा और अद्वितीय मतदान केंद्र, विशेष रूप से महिलाओं, युवाओं, विकलांग व्यक्तियों के पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए थे। इसके अलावा, इन मतदान केंद्रों पर हरित प्रथाओं के कार्यान्वयन के माध्यम से पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति ईसीआई की प्रतिबद्धता प्रदर्शित होती है। पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने और हरित भविष्य को बढ़ावा देने के लिए हर पहलू को सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है।

इस मील के पत्थर की पहल पर बोलते हुए, सीईओ ने कहा कि इन अद्वितीय मतदान केंद्रों की स्थापना चुनावी प्रक्रिया में समावेशिता और स्थिरता को बढ़ावा देने के प्रति अटूट समर्पण को रेखांकित करती है। उन्होंने कहा कि ईसीआई का मानना है कि प्रत्येक नागरिक को अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने के लिए समान पहुंच होनी चाहिए, और ये मतदान केंद्र उस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करते हैं।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top