Jammu & Kashmir

स्वीडिश वैज्ञानिक ने कैरियर विकास पर एसएमवीडीयू के छात्रों के साथ बातचीत की

स्वीडिश वैज्ञानिक ने कैरियर विकास पर एसएमवीडीयू के छात्रों के साथ बातचीत की

जम्मू, 25 सितंबर (Udaipur Kiran) । श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू) ने हाल ही में अपने पीएचडी विद्वानों के लिए एक वेबिनार की मेजबानी की, जिसमें स्वीडन से एल्मा.मी की सह-संस्थापक डॉ. एलेना हॉफ़र ने विशिष्ट वक्ता के रूप में भाग लिया। इस सत्र में अकादमिक करियर से उद्योग की भूमिकाओं में संक्रमण पर अमूल्य मार्गदर्शन प्रदान किया गया, जो कई विद्वानों के लिए एक महत्वपूर्ण विषय है।

डॉ. हॉफ़र, शिक्षाविदों को गैर-शैक्षणिक कैरियर पथों का पता लगाने में मदद करने के लिए एक भावुक वकील हैं। उन्होंने पीएचडी के बाद अपने करियर को कैसे शुरू करें शीर्षक से एक आकर्षक प्रस्तुति दी। पीएचडी छात्र और उद्यमी दोनों के रूप में अपने स्वयं के अनुभवों से आकर्षित होकर, उन्होंने शुरुआती और मध्य-करियर के शिक्षाविदों को पारंपरिक शैक्षणिक मार्ग से परे संतोषजनक कैरियर विकल्पों को नेविगेट करने में मदद करने के लिए व्यावहारिक रणनीतियाँ साझा कीं।

डॉ. हॉफ़र द्वारा जोर दिया गया एक मुख्य बिंदु नेटवर्किंग का महत्व था। उन्होंने प्रतिभागियों को अकादमिक क्षेत्र के बाहर अपने पेशेवर संबंधों का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित किया और सार्थक संबंध बनाते हुए विभिन्न उद्योगों में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए सूचनात्मक साक्षात्कार आयोजित करने की सलाह दी। उनकी व्यावहारिक सलाह ने उपस्थित लोगों को गहराई से प्रभावित किया जिन्होंने उनके जुनून और विशेषज्ञता की सराहना की।

कार्यक्रम का समापन एक इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तर सत्र के साथ हुआ, जिसमें प्रतिभागियों को डॉ. हॉफ़र के साथ सीधे जुड़ने और करियर की सफलता के लिए रणनीतियों का पता लगाने का मौका मिला। वेबिनार में एसएमवीडीयू के विभिन्न विभागों के छात्र, संकाय और विद्वान शामिल हुए। इस सत्र की मेजबानी स्कूल ऑफ़ लैंग्वेज एंड लिटरेचर की विद्वान चक्षु गुप्ता ने की और इसका समन्वय स्कूल ऑफ़ बायोटेक्नोलॉजी के पूर्व छात्र युवराज सिंह पठानिया ने किया। अंतर्राष्ट्रीय और पूर्व छात्र मामलों के डीन डॉ. युगल खजूरिया और अंतर्राष्ट्रीय और पूर्व छात्र मामलों के एसोसिएट डीन डॉ. मीर इरफ़ान उल हक ने छात्रों के लिए वैश्विक विशेषज्ञों से जुड़ने और अंतर्राष्ट्रीय नौकरी बाजार के लिए तैयार होने के लिए एक मंच बनाने की विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top