Uttar Pradesh

ग्लोबल एक्सपोजर की नई राह पर बढ़ रहा उत्तर प्रदेश – मंत्री राकेश सचान

अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड शो के उदघाटन अवसर पर उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ व मुख्यमंत्री योगी

ग्रेटर नोएडा/लखनऊ, 25 सितम्बर (Udaipur Kiran) । उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार का उत्तर प्रदेश अन्तर-राष्ट्रीय ट्रेड शो 2024 का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग मंत्री राकेश सचान ने सभी प्रतिभागियों की ओर से भारत के उपराष्ट्रपति का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि उनके सम्मानित उपस्थिति ने इस आयोजन की गरिमा को और भी बढ़ाया है।

इसके साथ ही, उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल मार्गदर्शन और दूरदर्शिता के कारण ही उत्तर प्रदेश आज ‘गेटवे टू यूपी’ के रूप में वैश्विक मंच पर उभर रहा है।

मंत्री सचान ने कहा कि उत्तर प्रदेश अन्तर-राष्ट्रीय ट्रेड शो 2024 आयोजन का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के उद्योगों को अंतरराष्ट्रीय बाजार से जोड़ना और व्यापारिक संभावनाओं को विस्तार देना है। उन्होंने कहा कि पिछले साल हुए उत्तर प्रदेश अन्तर-राष्ट्रीय ट्रेड शो 2023 में 3 लाख से अधिक लोगों ने भाग लिया था और 60 से अधिक देशों के खरीददारों ने इस मेले को सफल बनाया था। इस बार, यह शो और भी व्यापक होने जा रहा है, जिसमें 4 लाख से अधिक फुटफॉल और 70 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों की सहभागिता का अनुमान है।

मंत्री सचान ने बताया कि उत्तर प्रदेश अन्तर-राष्ट्रीय ट्रेड शो 2024 में रक्षा, कृषि, उद्योग, ई-कॉमर्स, आईटी, टेक्सटाइल, हैंडलूम, बैंकिंग, डेयरी और जीआई उत्पादों से संबंधित 25 साै से अधिक स्टॉल्स स्थापित की गई हैं। यह शो न केवल बड़े उद्योगपतियों के लिए बल्कि छोटे और मझोले उद्यमों के लिए भी अपार संभावनाएं लेकर आया है।

उन्होंने कहा कि यह ट्रेड शो विश्वभर के निवेशकों, निर्माताओं और ग्राहकों को एक साथ लाकर उत्तर प्रदेश के एमएसएमई सेक्टर को नई ऊँचाइयों पर पहुंचाने में सहायक सिद्ध होगा। क्रेता-विक्रेता मीट के माध्यम से प्रदेश के उद्यमियों को अन्तर-राष्ट्रीय बाजार में अपने उत्पादों का प्रदर्शन और व्यापारिक समझौते करने का अवसर मिलेगा। महिला उद्यमियों और ओडीओपी (एक जनपद, एक उत्पाद) उद्यमियों की भागीदारी का विशेष रूप से उल्लेख करते हुए मंत्री सचान ने कहा कि यह आयोजन प्रदेश के छोटे उद्यमियों और हस्तशिल्पियों को वैश्विक मंच पर प्रदर्शित करने का एक शानदार अवसर है, जिससे उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान और व्यापारिक विस्तार का मौका मिलेगा।

मंत्री सचान ने उत्तर प्रदेश में एमएसएमई क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा एमएसएमई अधिनियम 2020 के तहत उद्यमियों को 1000 दिनों तक निरीक्षण से छूट दी गई है, जिससे व्यापार करने में सुगमता सुनिश्चित हुई है। इसके अलावा, छोटे उद्यमियों के लंबित बकाया भुगतान में तेजी लाने के लिए हर मंडल में फैसिलिटेशन काउंसिल्स का गठन किया गया है। उन्होंने सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का उल्लेख करते हुए बताया कि इसके तहत 5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है, जिससे उद्यमियों को आर्थिक सुरक्षा का एहसास हो रहा है।

मंत्री सचान ने कहा कि नोएडा के बाद अब लखनऊ भी टेक्सटाइल का केंद्र बनने की राह पर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश जल्द ही विकास और समृद्धि के नए कीर्तिमान स्थापित करेगा।

(Udaipur Kiran) / बृजनंदन

Most Popular

To Top