Madhya Pradesh

मध्‍यप्रदेश में अगले तीन दिन मानसून रहेगा सक्रिय, आज 31 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

rain photo demo

भोपाल, 25 सितम्‍बर (Udaipur Kiran) । मध्‍यप्रदेश में मानसून फिर सक्रिय हो गया है। मंगलवार को इंदौर, जबलपुर, भोपाल समेत 11 जिलों में बारिश हुई। मौसम विभाग ने बताया कि लो प्रेशर एरिया (निम्न दाब क्षेत्र) के असर से अगले तीन दिन तेज बारिश का दौर बना रहेगा। आज बुधवार को इंदौर, उज्जैन-जबलपुर समेत प्रदेश के 31 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है। वहीं, दक्षिणी हिस्से के जिलों जैसे- बैतूल, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, सिवनी और पांढुर्णा में भारी बारिश का ‘ऑरेंज’ अलर्ट है। भोपाल में भी दोपहर बाद हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में सीहोर, खंडवा, झाबुआ, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, छिंदवाड़ा, मंडला और बालाघाट में भारी बारिश का अनुमान जताया है। वहीं, राजगढ़, नर्मदापुरम, हरदा, शाजापुर, आगर-मालवा, रीवा, अनूपपुर, शहडोल, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, सागर जिलों में तेज पानी गिर सकता है। बाकी जिलों में गरज-चमक और हल्की बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने बताया कि सितंबर में चौथी बार स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हुआ है। इस वजह से 25, 26 और 27 सितंबर को तेज बारिश का दौर बना रहेगा।

लो प्रेशर एरिया की एक्टिविटी होने से मंगलवार से प्रदेश में एक बार फिर तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। इंदौर, जबलपुर समेत 11 जिलों में बारिश हुई। सिवनी में ढाई इंच पानी गिरा। वहीं, मंडला में पौने 2 इंच बारिश हो गई। उमरिया, छिंदवाड़ा, बैतूल, खंडवा में भी तेज बारिश हुई। भोपाल में हल्की बारिश हुई। धार, जबलपुर, रीवा और इंदौर में भी हल्की बारिश का दौर चलता रहा। इधर, कई शहरों में तेज गर्मी का असर भी रहा।

वहीं, तापमान की बात करें तो राजधानी भोपाल में पारा 34.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। उमस का असर भी देखने को मिला। खजुराहो में सबसे ज्यादा 36.8 डिग्री और टीकमगढ़ में 36 डिग्री तापमान रहा। सतना में 35 डिग्री, गुना में 35.6 डिग्री, ग्वालियर में 35.8 डिग्री, रतलाम में 35 डिग्री सेल्सियस टेम्प्रेचर दर्ज किया गया।

(Udaipur Kiran) / उम्मेद सिंह रावत

Most Popular

To Top