Uttar Pradesh

पीईटी-सीटी स्कैनर से कैंसर की कोशिकाएं ढूंढना आसान : राघवेंद्र नाथ आनंद

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कालेज आफ पैरामेडिकल साइंसेज की ओर से हुआ व्याख्यान का आयोजन

मुरादाबाद, 24 सितम्बर (Udaipur Kiran) । तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कॉलेज आफ पैरामेडिकल साइंसेज की ओर से न्यूक्लियर मेडिसिन में नवीन तकनीक पर मंगलवार को न्यूक्लियर मेडिसिन विशेषज्ञ राघवेंद्र नाथ आनंद का अतिथि व्याख्यान का आयोजन हुआ।

यशोदा अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, गाजियाबाद के विकिरण सुरक्षा अधिकारी एवं न्यूक्लियर मेडिसिन विशेषज्ञ राघवेंद्र नाथ आनंद ने परमाणु चिकित्सा विभाग में हाइब्रिड इमेजिंग पीईटी-सीटी-पाज़िट्रान एमिशन टोमोग्राफी-कंप्यूटेड टोमोग्राफी के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा यह पीईटी और सीटी का एक कॉम्बिनेशन है। इस स्कैनर की मदद से शरीर में कैंसर की कोशिकाएं किस अंग में फैली हुई हैं? कितनी दूर तक फैली हुई है? इसका साइज क्या है? इसकी सटीक जानकारी मिल जाती है। अब तक कैंसर के जो भी टेस्ट बाजार में मौजूद थे,उसमें पूरे शरीर का स्कैन सही तरीके से नहीं हो पाता था, लेकिन पीईटी-सीटी स्कैन में पूरे शरीर का स्कैन हो जाता है और कैंसर शरीर के किस भाग को प्रभावित कर रहा है, इसका पता शुरुआती स्टेज में ही लग जाता है, जिससे इलाज करने में आसानी होती है।

न्यूक्लियर मेडिसिन विशेषज्ञ राघवेंद्र ने हानिकारक विकिरण से बचने के लिए विभिन्न तकनीकों- लेड अप्रेन का प्रयोग, टीएलडी बैच का प्रयोग, सावधानीपूर्वक रेडियोएक्टिव सोर्स प्रयोग करना, पेशेंट को पीईटी-सीटी के बाद अलग कक्ष में रखना, निश्चित टाइम पीरियड तक पेशेंट को बच्चों से दूरी बनाए रखने आदि के बारे में भी गहनता से चर्चा की।

गेस्ट लेक्चर में फैकल्टीज रोशन कुमार, प्रियंका सिंह, दीपक कटियार, रश्मि पांडे, मिस प्राची सिंह, ममता वर्मा के संग-संग बीएससी आरआईटी अंतिम वर्ष एवं एमआरआईटी प्रथम और अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। संचालन विद्यार्थी भारवी जोशी और पलक ने किया।

(Udaipur Kiran) / निमित कुमार जयसवाल

Most Popular

To Top