RAJASTHAN

सीएनजी स्टेशन खोलने और इंडस्ट्री के लिए गैस मुहैया करवाने की प्रक्रिया शुरू

सीएनजी स्टेशन खोलने और इंडस्ट्री के लिए गैस मुहैया करवाने की प्रक्रिया शुरू, घरों तक पाइप लाइन से गैस पहुंचाने का काम गति पकड़ेगा

बीकानेर, 24 सितंबर (Udaipur Kiran) । बीकानेर में गाडिय़ों के लिए सीएनजी स्टेशन खोलने और इंडस्ट्री के लिए गैस मुहैया करवाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। साथ ही जल्द घरों तक पाइप लाइन से गैस पहुंचाने का काम गति पकडऩे वाला है। इसको लेकर गैसोनेट सर्विस प्रा लि का एलएनजी प्लान्ट आगामी चार से पांच महीनों में शुरू होने वाला है। जिसका कार्य प्रगति पर है। अगले कुछ महीनों में पाईप लाइन डालने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

एक निजी होटल में आयोजित जागरूकता सेमिनार में जानकारी देते हुए कंपनी के मार्केटिंग वाइस प्रेजिडेन्ट महेन्द्र सिंह ने बताया कि करणी इंडस्ट्रीयल एरिया में भंडारण-संचालन प्लान्ट जल्दी मूर्तरूप लेगा। साथ ही तीन नये सीएनजी के रिटेल आउटलेट भी शुरू होने जा रहे है। इससे पहले छ:सीएनजी के रिटेल आउटलेट बीकानेर व चूरू में चल रहे है। सिंह ने बताया कि करणी इंडस्ट्रीयल एरिया में भंडारण-संचालन प्लान्ट के शुरू होने से जिले की औद्योगिक इकाईयों को एलएनजी की सप्लाई आसानी से की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि इस वक्त कंपनी का मूल उद्देश्य बिना किसी लाभ के उद्यमियों को लाभान्वित करना है।

कंपनी के सीनियर मैनेजर प्रोजेक्ट मुकेश ने बताया कि कम्पनी की ओर से मुख्य पाइप लाइन से कॉलोनी और औद्योगिक क्षेत्र में गैस की आपूर्ति दी जाएगी। कम्पनी का दावा है कि घरेलू सिलेण्डर की गैस जहां करीब 70 रुपए किलो मिलती है। वही पाइप लाइन से पीएनजी गैस सिलेण्डर से सस्ती मिलेगी।

बीकानेर वाइस प्रेजिडेन्ट पीयुष गुप्ता ने बताया कि पाइप लाइन से मिलने वाली पीएनजी हल्की होती है। ऐसे में वह ज्यादा सुरक्षित होगी। इसका उपयोग करना सरल होगा। पूरी तरह से नेचुरल होने के चलते पर्यावरण को नुकसान नहीं होगा। पेट्रोल वाहनों में तेल की जगह सीएनजी के उपयोग से खर्च कम होगा और प्रदूषण नहीं होगा।उन्होंने कहा कि इसकी सप्लाई 24 घंटे चालू रहेगी। इतना ही नहीं कम रखरखाव में चोरी का खतरा भी नहीं है और न ही भंडारण की आवश्यकता है। सेमिनार के दौरान गैस एजेन्सी संचालकों व औद्योगिक इकाई संचालकों से अलग अलग संवाद कर उनकी रायशुमारी भी ली गई। उनके आएं सुझावों पर भी मंथन करने का आश्वासन कंपनी के अधिकारियों द्वारा दिया गया।

—————

(Udaipur Kiran) / राजीव

Most Popular

To Top