Jammu & Kashmir

एसएमवीडीयू के छह संकाय सदस्यों को वैश्विक स्तर पर शीर्ष 2 प्रतिशत वैज्ञानिकों में स्थान मिला

जम्मू, 22 सितंबर (Udaipur Kiran) । श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू) एक महत्वपूर्ण उपलब्धि का जश्न मना रहा है, क्योंकि इसके छह संकाय सदस्यों को स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की दुनिया के शीर्ष 2 प्रतिशत वैज्ञानिकों की प्रतिष्ठित सूची में नामित किया गया है। मानकीकृत उद्धरण मीट्रिक के आधार पर यह वैश्विक मान्यता उन शोधकर्ताओं को मान्यता देती है जिन्होंने अपने क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, उनके वैज्ञानिक प्रभाव को रेखांकित किया है।

सम्मानित संकाय सदस्यों में, डॉ. विनीत वी. त्यागी लगातार पाँचवें वर्ष (2020-2024) समग्र श्रेणी में रैंकिंग में पहचाने जाने के लिए सबसे आगे हैं। डॉ. भारत भूषण जिंदल और डॉ. मीर इरफान उल हक ने भी दूसरी बार अपना स्थान बनाए रखा है। इसके अतिरिक्त डॉ. सुरेंद्र सिंह, डॉ. अंकुश रैन और डॉ. विजय कुमार शर्मा ने इस वर्ष की सूची में अपना स्थान अर्जित किया है, जिससे एसएमवीडीयू की शैक्षणिक प्रतिष्ठा और बढ़ गई है।

इन संकाय सदस्यों को उनके अभूतपूर्व शोध, उच्च प्रभाव वाले प्रकाशनों और सौर तापीय ऊर्जा भंडारण और सामग्री, सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इमेज प्रोसेसिंग, और इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार जैसे विविध क्षेत्रों में ज्ञान को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान के लिए मान्यता दी गई है।

एसएमवीडीयू के कुलपति, प्रो. प्रगति कुमार ने विश्वविद्यालय की वैश्विक मान्यता पर बहुत गर्व व्यक्त किया। उन्होंने कहा, हमें अपने संकाय सदस्यों पर बहुत गर्व है जिन्होंने यह सम्मान अर्जित किया है। शोध में उत्कृष्टता के लिए उनका समर्पण समाज की बेहतरी के लिए ज्ञान और नवाचार को आगे बढ़ाने के एसएमवीडीयू के मिशन को दर्शाता है।

यह उपलब्धि न केवल एसएमवीडीयू की वैश्विक प्रतिष्ठा को बढ़ाती है बल्कि एक समृद्ध शोध संस्कृति को बढ़ावा देने की इसकी प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करती है। स्टैनफोर्ड की शीर्ष 2 प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में एसएमवीडीयू संकाय का शामिल होना अकादमिक उत्कृष्टता के लिए विश्वविद्यालय के समर्पण और अत्याधुनिक शोध में नेतृत्व करने के इसके प्रयासों की पुष्टि करता है, जो वास्तविक दुनिया की चुनौतियों के समाधान में योगदान देता है।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top