Uttar Pradesh

सीसामऊ पर सरकार मेहरबान, 6.91 करोड़ रुपये से 10 हजार घरों को मिलेगा पानी

सीसामऊ पर सरकार मेहरबान, 6.91 करोड़ रुपये से 10 हजार घरों को मिलेगा पानी

कानपुर, 22 सितम्बर (Udaipur Kiran) । सीसामऊ विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं और विकास को आधार बनाकर प्रदेश सरकार अबकी बार हर हाल में सीट जीतने की जुगत में है। इसको लेकर पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सैकड़ों करोड़ों रुपये की इस क्षेत्र के लिए सौगात दी और अब शासन के निर्देश पर जलनिगम ने 6.91 करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। इसके अनुसार अब क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक मोहल्लों में पेयजल की समस्या दूर होगी और करीब 10 हजार घरों में शुद्ध पानी पहुंचने लगेगा।

सीसामऊ विधानसभा सीट से विधायक इरफान सोलंकी आगजनी मामले में सात साल की सजा काट रहे हैं और उनकी विधायकी भी चली गई है। यह क्षेत्र सपा का मजबूत किला माना जाता है और छह बार से सोलंकी परिवार विधानसभा पहुंच रहा है। इरफान की विधायकी जाने के बाद इस सीट पर उपचुनाव प्रस्तावित है और अबकी बार भाजपा सपा के किले को ध्वस्त कर कमल खिलाने की कवायद में जुटी हुई है। इसके तहत विधानसभा क्षेत्र में इन दिनों विकास कार्यों की झड़ी लगी हुई हैं। यही नहीं जनता की छोटी छोटी समस्याओं को क्षेत्र में सक्रिय भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ता फौरन हल कराने का प्रयास कर रहे हैं और मुख्य मुद्दा विकास का बनाया जा रहा है, जिसकी शुरुआत बीते दिनों खुद मुख्यमंत्री योगी ने कानपुर आकर की थी।

इसके अलावा कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना बराबर प्रभारी के तौर पर यहां का दौरा कर रहे हैं और जनता की समस्याओं को सुन उनका निदान करा रहे हैं। दौरा के दौरान जनता ने क्षेत्र में पेयजल की समस्या मंत्री सुरेश खन्ना के सामने रखी थी। जिसे मंत्री ने गम्भीरता से लिया और मुख्यमंत्री को अवगत कराया। शासन ने नगर निगम को निर्देशित किया कि जल निगम फौरन प्रस्ताव बनाकर भेजे। इस पर जल निगम ने शासन के निर्देश पर 6.91 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार कर नगर निगम को उपलब्ध करा दिया, जिसे शासन को भेज दिया गया। प्रस्ताव के अनुसार क्षेत्र के एक दर्जन मोहल्लों में पेयजल समस्या दूर होगी। उन मोहल्लों में जहां पेयजल लाइन नहीं है, नई पाइप लाइन डाली जायेगी। नलकूप भी लगाया जाएगा। इससे 10 हजार आबादी को घरों में नल से पानी मिलने लगेगा।

नगर आयुक्त सुधीर कुमार ने रविवार को बताया कि जल निगम ने 6.91 करोड़ रुपये का प्रस्ताव बनाकर भेजा है जिसे शासन को भेज दिया गया है। इस प्रस्ताव के अनुसार कई जगहों पर पाइप लाइन डालना है तो कई जगहों पर नलकूप भी लगाए जाएंगे। कई इलाकों में लो प्रेशर से जलापूर्ति की समस्या है और नलकूप के अंतिम छोर वाले घरों पर पानी नहीं पहुंचता है। इन सभी समस्याओं का निदान बने हुए प्रस्ताव के क्रियान्वयन के बाद हो जाएगा।

—————

(Udaipur Kiran) / अजय सिंह

Most Popular

To Top