Chhattisgarh

कोरबा : सर्पदंश से हुई थी युवक की मौत, चिता के साथ सांप को जिंदा जलाया

सर्प को रस्सी से बांधकर मुक्तिधाम तक ले गए ग्रामीण
सर्प को रस्सी से बांधकर मुक्तिधाम तक ले गए ग्रामीण

कोरबा, 22 सितम्बर (Udaipur Kiran) । जिले के बैगामार गांव में सर्पदंश से युवक की मौत हो गई। डिगेश्वर राठिया (22) रात में बिस्तर पर सोया हुआ था। इस दौरान करैत सांप ने उसे डस लिया। युवक को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन डिगेश्वर की जान नहीं बच सकी।

सर्पदंश के बाद ग्रामीणों ने सांप को पकड़ लिया और एक टोकरी में बंद करके रखा था। सभी जिला मेडिकल कॉलेज से पोस्टमॉर्टम करा कर घर पहुंचे। इसके बाद युवक का विधि विधान के साथ अंतिम संस्कार करने मुक्तिधाम पहुंचे। ग्रामीण सांप को भी रस्सी से बांधकर डंडे के सहारे मुक्तिधाम लेकर गए। सांप को भी युवक की चिता के साथ जिंदा जला दिया गया।

रात में सोते समय सांप ने काटा

जानकारी के मुताबिक मनसा राम राठिया के परिवार में पत्नी और दो बेटे थे। शनिवार रात खाना खाकर सभी अपने अपने कमरे में सोने चले गए। 22 वर्षीय बेटा डिगेश्वर राठिया भी अपने कमरे में सोने चला गया। युवक खाट में मच्छरदानी लगा कर सो रहा था। रात के वक्त मच्छरदानी के अंदर जहरीला करैत सांप घुस गया और उसके पैर पर काट लिया। युवक ने बिस्तर से उठकर देखा तो मच्छरदानी में सांप लिपटा हुआ था। उसने उठकर इसकी सूचना परिजनों को दी। परिजन युवक को जिला मेडिकल कॉलेज अस्पताल लेकर पहुंचे। रविवार सुबह इलाज के दौरान युवक की मौत हो गई। मृतक के पिता मनसा राम ने बताया कि डिगेश्वर घर का बड़ा बेटा था और पढ़ाई करने के साथ खेती किसानी में साथ देता था।

वहीं जिला अस्पताल चौकी प्रभारी दाऊद कुजुर ने बताया कि मृतक के परिजनों का बयान दर्ज किया गया है। आगे की कार्रवाई की जा रही है। ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें डर था कि जहरीला सांप किसी और को अपना शिकार ना बना ले। इसलिए उसे भी चिता के साथ जला दिया गया। घटना के बाद गांव में मातम छाया हुआ है और परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

(Udaipur Kiran) / हरीश तिवारी

—————

(Udaipur Kiran) / हरीश तिवारी

Most Popular

To Top