Madhya Pradesh

अनूपपुर: सोडा क्लोरीन फैक्ट्री में गैस का रिसाव, 12 से अधिक लोग पहुंचे चिकित्सालय

चिकित्सालय में भर्ती महिला का इलाज होता
सोडा फैक्ट्री का मुख्य द्वार

सांस लेने में तकलीफ के साथ आंखों में जलन की शिकायत, दो गंभीर शहडोल के लिए रेफर

अनूपपुर, 21 सितंबर (Udaipur Kiran) । मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले में एक सोडा फैक्ट्री में क्लोरीन गैस का रिसाव हो गया। क्लोरीन गैस से लोगों को सांस लेने में तकलीफ, आंखों में जलन और उल्टी की शिकायत होने लगी। गैस रिसाव होने से कंपनी के कर्मचारी समेत आसपास रहने वाले करीब 60 से 70 लोग प्रभावित हुए हैं। घटना शनिवार करीब 8 बजे बरगवा क्षेत्र की है। सभी लोगों को पहले सोडा फैक्ट्री में स्थित डिस्पेंसरी ले जाया गया। वहां डॉक्टर मौजूद नहीं थे। कंपाउंडर ने लोगों का प्राथमिक इलाज किया। जिनमें दो लोगों की हालत गंभीर है। जिन्हें कंपनी की एंबुलेंस से जिला अस्पताल अनूपपुर भिजवाया गया है।

बताया गया है कि क्लोरीन गैस के रिसाव से 60 से ज्यादा लोग पीड़ित हैं। फैक्ट्री डिस्पेंसरी में एक मात्र एंबुलेंस है। ये लोगों को बारी-बारी से फैक्ट्री से शहडोल स्थित फैक्ट्री के बड़े अस्पताल तक पहुंचा रही है। इसके चलते एंबुलेंस ड्राइवर से भी बहस और हाथापाई की नौबत आ चुकी है। फिलहाल फैक्ट्री कैंपस में अफरा-तफरी का माहौल है। मामले की सूचना प्रशासन को मिलते ही फैक्ट्री में रिसाव को बंद कराया गया। वर्तमान में 12 लोगों को शहडोल मेडिकल कॉलेज में उपचार के लिए दाखिल कराया गया है, जिनकी हालत नाजुक बताई जा रही है। सभी के सांस लेने में तकलीफ तथा आंखों में जलन हो रही है।

मौके पर मौजूद संयुक्त कलेक्टर दिलीप पांडे ने बताया कि सोडा फैक्ट्री अमलाई में गैस रिसाव के कारण कुछ लोग प्रभावित हुए थे, जिन्हें मेडिकल कॉलेज कुछ लोगों का इलाज किया जा रहा है। स्थिति सामान्य है कहीं कोई अप्रिय समाचार नहीं है।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश शुक्ला

Most Popular

To Top