RAJASTHAN

आदमखोर लेपर्ड महिला काे खींचते हुए जंगल में ले गया, मार डाला

मौके पर ओढ़नी मिली, जिस पर खून लगा था।

उदयपुर, 20 सितंबर (Udaipur Kiran) । गोगुंदा क्षेत्र के छाली पंचायत के उमरिया गांव में आदमखोर लेपर्ड ने दाे दिन में पांच किलोमीटर के दायरे में तीन लोगों को मार डाला। आदमखोर लेपर्ड ने शुक्रवार को खेत में काम कर रही एक महिला पर हमला कर दिया और उसे खींचते हुए जंगल में ले गया।

जानकारी के अनुसार हमेरी भील (50) शुक्रवार शाम करीब चार बजे खेत में काम कर रही थी। इस दौरान लेपर्ड ने उस पर हमला कर दिया और उसे खींचते हुए जंगल की तरफ ले गया। ग्रामीणों ने बताया कि लेपर्ड के हमला करने पर हमेरी भील जोर-जोर से चिल्लाने लगी। इस पर हम लोग कुल्हाड़ी और लाठी-डंडे लेकर खेत की तरफ भागे, लेकिन तब तक लेपर्ड हमेरी भील को खींचकर जंगल में झाड़ियों की तरफ ले जा चुका था। ग्रामीणों ने बताया कि हमेरी भील का खेत जंगल से सटा हुआ है। जब हम सब लोग मौके पर पहुंचे तो वहां हमेरी भील की ओढ़नी पड़ी थी। हम लोगों ने झाड़ियों में हमेरी भील को देखा और लेपर्ड उसके पास ही बैठा हुआ था। लेपर्ड हम लोगों पर भी हमला नहीं कर दे, इसलिए किसी की भी वहां जाने की हिम्मत नहीं हो पाई। काफी देर तक भी लेपर्ड वहां से नहीं हटा तो सब लोगों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। कुछ देर बाद लेपर्ड वहां से हटा तो हम झाड़ियों की तरफ गए, वहां हमेरी का शव पड़ा मिला।

इससे पहले 19 सितंबर (गुरुवार) काे भी लेपर्ड ने दाे लोगों पर हमला कर मार डाला था। गोगुंदा थाना क्षेत्र के उंडीथल गांव में गुरुवार सुबह करीब 8.30 बजे लेपर्ड ने नाबालिग लड़की को मार डाला था। नाबालिग का हाथ चबाने के साथ ही मुंह, पीठ और छाती को भी लेपर्ड ने बुरी तरह नोच डाला। लड़की का शव घने जंगल में करीब चार किलोमीटर अंदर मिला। इसके बाद देर शाम करीब 6.30 बजे उंडीथल गांव से तीन किमी दूर भेवड़िया गांव में खेतों में गए युवक पर लेपर्ड झपट पड़ा। नुकीले पंजों से उसकी गर्दन और सीने पर हमला कर दिया। ग्रामीण लाठी-डंडे लेकर पहुंचते इससे पहले ही युवक की मौत हो गई। लेपर्ड के हमले में दाे लोगों की मौत के बाद ग्रामीण आक्रोशित हो गए थे। मुआवजे की मांग को लेकर ग्रामीणों ने शुक्रवार सुबह 8 बजे विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। ग्रामीणों ने गोगुंदा-झाड़ोल रोड को पत्थर लगाकर बंद कर दिया था। ग्रामीणों ने बताया कि दाे लोगों को मारने के बाद देर रात को लेपर्ड की मूवमेंट गांव के आस-पास देखी गई।

लेपर्ड घटनास्थल से करीब 600 मीटर दूर सोलरिया गांव में घूमता नजर आया था। कुछ ग्रामीणों ने लेपर्ड को देखा तो गांव के दूसरे लोगों को जानकारी दी। इस पर गांव के लोग डंडा लेकर लेपर्ड को भगाने के लिए दौड़े, लेकिन वह कहीं पर नजर नहीं आया। इधर, वन विभाग की टीम ने लेपर्ड को पकड़ने के लिए पिंजरा लगा दिया, लेकिन लेपर्ड पकड़ में नहीं आया। बारह दिन पहले आठ सितंबर 2024 को झाड़ोल के कीरट फॉरेस्ट एरिया में लेपर्ड ने एक महिला पर हमला कर उसे मार दिया था। महिला मीराबाई निवासी मगवास जंगल में लकड़ी काटने गई थी, जहां झाड़ियों में छिपे लेपर्ड ने उसे अपना शिकार बना लिया। सूचना पर वन विभाग और झाड़ोल थाना पुलिस मौके पर पहुंची थी। महिला को जंगल में तलाशने की कोशिश की तो एक जगह झाड़ियों में महिला का शव पड़ा हुआ मिला। जिसमें धड़ और सिर अलग-अलग करीब 12 फीट दूरी पर पड़े हुए मिले थे।

—————

(Udaipur Kiran) / रोहित

Most Popular

To Top