Bihar

कटिहार में पोषण माह-2024: बच्चों को कुपोषण से बचाव हेतु जागरूकता अभियान

पोषण सप्ताह के अवसर पर अधिकारी व लाभार्थी
बच्चे और लाभार्थी अधिकारी के साथ

कटिहार, 20 सितंबर (Udaipur Kiran) । कटिहार जिले में पोषण माह-2024 के अवसर पर विभिन्न प्रखंडों में जागरूकता अभियान और कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस अभियान का उद्देश्य बच्चों को कुपोषण से बचाव और स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देना है।

वरीय उप समाहर्ता-सह-प्रभारी जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस, सुश्री सदफ आलम ने सेक्टर 3 के केंद्र संख्या 160 का निरीक्षण किया और बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पोषण माह-2024 के दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिनमें आहार प्रदर्शनी, किशोरी बैठक, स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन शामिल है।

इसके अलावा, 6 माह पूर्ण बच्चों का अन्नप्राशन भी करवाया जा रहा है। सुश्री आलम ने कहा कि गर्भवती महिलाओं को पोषण संबंधी जानकारी देने और नवजात शिशु को कुपोषण मुक्त करने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है। पोषण माह-2024 के तीसरे सप्ताह के थीम पूरक पोष्टिक आहार पर केंद्रित है।

इस अभियान के मुख्य बिंदु हैं:

पोषण माह-2024 के अवसर पर विभिन्न प्रखंडों में जागरूकता अभियान और कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

आंगनबाड़ी केंद्रों पर आहार प्रदर्शनी, किशोरी बैठक, स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

6 माह पूर्ण बच्चों का अन्नप्राशन भी करवाया जा रहा है।

गर्भवती महिलाओं को पोषण संबंधी जानकारी देने और नवजात शिशु को कुपोषण मुक्त करने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

जिला प्रशासन ने पोषण माह-2024 के सफल आयोजन के लिए विभिन्न विभागों के साथ समन्वय किया है। इस अभियान का उद्देश्य बच्चों को पोषण से बचाव और स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देना है।

—————

(Udaipur Kiran) / विनोद सिंह

Most Popular

To Top