Uttrakhand

गायत्री परिवार का रशिया में भारतीय संस्कृति का प्रचार, शांति की अपील

हरिद्वार, 20 सितंबर (Udaipur Kiran) । वर्तमान समय में समग्र विश्व युद्ध की स्थिति में है। इन विभीषिकाओं के बिच अखिल विश्व गायत्री परिवार रशिया में भारतीय संस्कृति की अलख जगाने में जुटा है। रशिया और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के बीच शांतिकुंज हरिद्वार की चार सदस्यीय टीम, देव संस्कृति विश्व विद्यालय के प्रति कुलपति डॉक्टर चिन्मय पंड्या के मार्गदर्शन में मास्को, क्रास्नोदर और कालिनिनग्राद में विविध कार्यक्रमाें का आयोजन कर रही है।

डॉक्टर पंड्या ने कहा कि विकास’ की बात करने से पहले, हमें पृथ्वी काे युद्ध की विभीषिका से मुक्त करने के लिए अन्य कारणाें का समाधान करना होगा। उन्हाेंने यह भी कहा कि असली सभ्यता तभी स्थापित हाेगी जब हम जीवन में शांति, सद्भावना और अहिंसा के महत्व काे समझे और युद्ध की परिस्थितियों का निर्भीकता से विरोध कर सकें।

रशिया-यूक्रेन युद्ध में बलिदान हुए सैनिकों की सद्गति के लिए श्राद्ध-तर्पण कार्यक्रम, और 11, 5 एवं 3 कुंडीय शान्ति यज्ञ आयाेजित किए गए। साथ ही, हर नगर में दीप यज्ञ के आयोजनों के माध्यम से शांति और सद्गति के लिए भारतीय संस्कृति के विचारों से मूल रशियनाें को अवगत कराया जा रहा है।

(Udaipur Kiran) / डॉ.रजनीकांत शुक्ला

Most Popular

To Top