Madhya Pradesh

अशोकनगर: कांग्रेस विधायक ने मुख्यमंत्री से की गौ-अभ्यारण स्वीकृति देने की मांग

अशोकनगर: कांग्रेस विधायक ने मुख्यमंत्री से की गौ-अभ्यारण स्वीकृति देने की मांग

अशोकनगर, 19 सितम्बर (Udaipur Kiran) । वैसे तो जिले भर में सडक़ों पर बाजारों में गौवंश के विचरण करने की समस्या है। गौवंश के इस तरह से विचरण करने से सडक़ दुर्घटनायें आदि समस्याओं से लोग जहां परेशान हैं वहीं गौवंश को उचित स्थान न मिलने से उनके जीवन की भी समस्या है।

गौवंश को लेकर शासन स्तर पर गौशालाओं के निर्माण होने के बावजूद भी धरातल पर गौवंश की आम समस्या दिखाई देती है। सडक़ों, बाजारों में आवारा विचरण करते गौवंश की समस्या को लेकर विधायक हरिबाबू राय ने मुख्यमंत्री मोहन यादव एवं कलेक्टर को पत्र लिखते हुए उनके विधानसभा क्षेत्र अशोकनगर में गौ-अभ्यारण बनाने की मांग की है।

विधायक हरिबाबू राय ने गुरुवार को (Udaipur Kiran) को बताया कि उनके द्वारा उनके विधानसभा क्षेत्र में गौ-अभ्यारण बनाने की स्वीकृति प्रदान करने की मुख्यमंत्री से मांग की गई है इस संबंध में एक पत्र कलेक्टर को भी दिया गया है। उनका कहना है कि अशोकनगर में गौ-अभ्यारण के लिए उनके द्वारा जगह भी तलाशी जा चुकीं है। उनका कहना कि अशोकनगर के करीब तीन सौ गांवों, मजरों/टोलों में हजारों आवारा मवेशी मारे-मारे फिर रहे हैं। कई गौशालाओं पर रसूखदारों ने कब्जा कर रखा है। प्रशासन ने कई कब्जे हटाये भी हैं। उनका कहना कि निर्मित गौशालायें आवारा मवेशियों के लिए पर्याप्त नहीं हैं। गौशालाओं से ज्यादा बेहतर गौ-अभ्यारण रहेगा। जिसमें जगह-जगह पानी के लिए होदी निर्माण, छाया हेतु टीन शेड निर्माण, सघन वृक्षारोपण, प्रकृतिक छाया के इंतजाम, पर्याप्त मैदान से गौवंश का स्वास्थ्य भी सही रहेगा।

विधायक ने बताया कि उनके द्वारा गौ-अभ्यारण के लिए जो जगह तलाशी गई है उसमें ग्राम पिपरिया राय, जतौली, पठारी एवं ग्राम करैया राय के बीच एक बहुत बड़ा भू-भाग लगभग 1200 बीघा के करीब राजस्व विभाग का है। इस मैदान को गौ-अभ्यारण हेतु आरक्षित कर हजारों आवारा मवेशियों को बेहतर जीवन प्रदान किया जा सकता है।

—————

(Udaipur Kiran) / देवेन्द्र ताम्रकार

Most Popular

To Top