HEADLINES

राष्ट्रपति ने उज्जैन में महाकाल लोक के शिल्पकारों के साथ किया संवाद

महाकाल महालोक का भ्रमण
महाकाल महालोक का भ्रमण
महाकाल महालोक का भ्रमण
शिल्पकारों से संवाद

उज्जैन, 19 सितंबर (Udaipur Kiran) । राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने अपने मध्य प्रदेश प्रवास के दूसरे दिन गुरुवार को उज्जैन में विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग भगवान महाकाल के दर्शन-पूजन के बाद यहां महाकाल लोक का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने यहां पाषाण की मूर्तियों का निर्माण करने वाले शिल्पकारों के साथ संवाद किया। उन्होंने शिल्पकारों द्वारा बनायी जा रही मूर्तियों को उत्कृष्ट बताया।

राष्ट्रपति ने शिल्पकार ईश्वर चन्द्र महाराणा, शिल्पकार आदित्य महाराणा, शिल्पकार सुरेश कुमार ओझा, शिल्पकार अक्षय कुमार महाराणा के साथ त्रिवेणी सभा मण्डपम में संवाद किया। सभी शिल्पकार ओडिशा के पुरी जिले के रहने वाले हैं। राष्ट्रपति के साथ संवाद के दौरान खुशी से उनकी आँखें भर आईं। राष्ट्रपति ने शिल्पकारों से कहा कि आप महाकाल लोक में मूर्ति का निर्माण कर रहे हैं, यह पूरे देश और विशेषकर ओडिशा राज्य के लिए गर्व का विषय है। उन्होंने शिल्पकारों द्वारा किए जा रहे कार्य के बारे में विस्तार से जानकारी ली। राष्ट्रपति ने कहा कि पढ़ाई सभी लोग करते हैं लेकिन कला सबके पास नहीं होती है। आपके द्वारा किए जा रहे कार्य बहुत सराहनीय हैं। इस दौरान राष्ट्रपति ने शिल्पकारों को शॉल और श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। शिल्पकारों ने राष्ट्रपति को पाषाण का शिवलिंग भेंट किया। इस अवसर पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी मौजूद रहे।

शिल्पकार महाकाल लोक में भगवान शंकर, कमल, सप्त ऋषियों इत्यादि की मूर्तियां बना रहे हैं। मूर्तियां बनाने का अधिकांश कार्य पूर्ण होने की कगार पर है। शिल्पकारों ने देशभर में पत्थर की अनेक मूर्तियों और मंदिर का निर्माण किया है। मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि इन शिल्पकारों को प्रोत्साहन स्वरूप एक-एक लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

—————-

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top