RAJASTHAN

धौलपुर-भरतपुर में तेज बारिश, धौलपुर में कई कॉलोनियों में भरा पानी

बारिश

जयपुर, 18 सितंबर (Udaipur Kiran) । प्रदेश में एक बार फिर सुस्त पड़ा मानसून एक्टिव हो गया है। मानसून के एक्टिव होते ही बारिश का दौर शुरू हो गया है। बुधवार को प्रदेश के एक दर्जन शहरों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। धौलपुर और भरतपुर में तेज बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बारिश धौलपुर के राजाखेड़ा में 52 मिमी दर्ज की गई। बुधवार को अलवर, झुंझुनूं, चूरू, धौलपुर, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, करौली, भरतपुर और सीकर में बारिश दर्ज की गई। तेज बारिश से धौलपुर शहर की 40 से अधिक कॉलोनियां जलमग्न हो गई हैं। साथ ही सड़कों पर गहरे गहरे गड्ढे बन गए हैं। शहर की बाड़ी रोड और सैंपऊ रोड की आदर्श नगर कॉलोनी, राम कुंज कॉलोनी, शिव नगर पोखरा और मानसरोवर कॉलोनी सहित एक दर्जन से अधिक कालोनियां दो माह से जल भराव की समस्या से जूझ रही हैं। जल भराव का सबसे ज्यादा असर मानसरोवर और शिवनगर पोखरा कॉलोनी में देखने को मिला हैं। बाड़ी रोड और सैंपऊ रोड पर बसी कॉलोनियों का पानी मानसरोवर और शिव नगर पोखरा होकर निकलता है, लेकिन शिवनगर पोखरा में पानी निकासी की व्यवस्था ना होने की वजह से कॉलोनी ने तालाब का रूप ले लिया है।जलसंसाधन विभाग के अनुसार धौलपुर में 33 और भरतपुर में 44 मिमी बारिश दर्ज की गई।

कल से पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में आएगी कमी

मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश के ऊपर बना वेल मार्क लो प्रेशर कमजोर होकर लो प्रेशर बन गया है तथा वर्तमान में उत्तरी मध्यप्रदेश के ऊपर स्थित है। इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मेघगर्जन, बारिश की गतिविधियां आगामी 24 घंटे जारी रहने की प्रबल संभावना है। पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में 19 सितंबर से पुन: कमी होने तथा कहीं-कहीं हल्की मध्यम बारिश दर्ज होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश आगामी 48 घंटों के दौरान होने व शेष अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की प्रबल संभावना है।

जयपुर में बादल छाए, लेकिन बरसे नहीं, पारा गिरा

जयपुर में दिनभर बादल छाए रहे, हालांकि बीच-बीच में धूप भी नजर आई। जयपुर में बुधवार को बारिश नहीं हुई। बादल छाए रहने से दिन और रात के पारे में मामूली गिरावट दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 32.3 और न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री दर्ज किया गया।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top