Jammu & Kashmir

सामान्य, पुलिस पर्यवेक्षकों ने बसोहली में चुनाव तैयारियों का जायजा लिया

जम्मू, 17 सितंबर (Udaipur Kiran) । सामान्य पर्यवेक्षक सुनील कुमार यादव और पुलिस पर्यवेक्षक रोहित ने रिटर्निंग ऑफिसर अनिल कुमार ठाकुर, एआरओ सागर विश्वकर्मा, एसडीपीओ सुरेश शर्मा की मौजूदगी में सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेटों के साथ बैठक कर 65-बसोहली विधानसभा क्षेत्र में विधानसभा चुनाव की तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

सामान्य पर्यवेक्षक ने चुनाव प्रक्रिया और नामित सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेटों की जिम्मेदारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर स्थिति का आकलन करें और मतदान केंद्रों का निरीक्षण करें ताकि बुनियादी न्यूनतम सुविधाओं का प्रावधान सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने पारदर्शी, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के महत्व पर जोर दिया और अधिकारियों से अपने कर्तव्यों का पूरी लगन से पालन करने का आग्रह किया।

अधिकारियों को वीवीपैट और ईवीएम मशीनों को जोड़ने और अलग करने की प्रक्रिया से पूरी तरह परिचित होने के लिए कहा गया, क्योंकि यह चुनाव प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण पहलू है। उन्होंने पीठासीन अधिकारियों के समक्ष आने वाली संभावित समस्याओं पर चर्चा की तथा उनके समाधान के लिए उपाय सुझाए। इसके अलावा, उन्होंने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में निर्देश दिए तथा अधिकारियों से उल्लंघन के मामलों में एफआईआर दर्ज करने सहित त्वरित कानूनी कार्रवाई करने का आग्रह किया। पर्यवेक्षक ने मतदान के दौरान मतदान केंद्रों पर जाने वाले उम्मीदवारों के अधिकारों के बारे में भी अधिकारियों को जानकारी दी तथा स्पष्ट किया कि किसी भी मतदान एजेंट को मतदान केंद्र में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं है।

सामान्य पर्यवेक्षक ने अधिकारियों द्वारा उठाए गए प्रश्नों के उत्तर भी दिए। पुलिस पर्यवेक्षक रोहित मलपानी ने सेक्टर पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि पुलिस टीम चुनाव सामग्री के वितरण से लेकर मतदान के दिन तथा ईवीएम को स्ट्रांग रूम में वापस करने तक मतदान दल के साथ रहें। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रत्येक पुलिस दल के पास सेक्टर अधिकारी, एसडीपीओ तथा पुलिस नियंत्रण कक्ष का संपर्क विवरण होना चाहिए, ताकि आपात स्थिति में तत्काल संपर्क किया जा सके। उन्होंने एसडीपीओ को आपातकालीन स्थिति में तैनाती के लिए रिजर्व पुलिस बल को तैयार रखने का भी निर्देश दिया।

बैठक से पहले दोनों पर्यवेक्षकों ने डाइट में स्थापित वीएसटी और वीवीटी कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया और रिटर्निंग ऑफिसर से विस्तृत जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल बसोहली में बने स्ट्रांग रूम का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और जरूरी निर्देश दिए। इसके बाद पर्यवेक्षकों ने सरकारी डिग्री कॉलेज बसोहली का दौरा किया, जहां उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे मास्टर ट्रेनरों और पोलिंग पार्टी अधिकारियों से बातचीत की, उनकी चिंताओं को दूर किया और शंकाओं का समाधान किया। उन्होंने मास्टर ट्रेनरों को मतदान कर्मचारियों के लिए उचित प्रशिक्षण सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top