Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में  भारी बारिश की चेतावनी

प्रदेश में  भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी

रायपुर, 17 सितंबर (Udaipur Kiran) । छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। अगले 24 घंटों के लिए बलरामपुर, जशपुर, कोरिया, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, सूरजपुर, सरगुजा के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। जबकि मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में ऑरेंज और कोरिया, मुंगेली जिले में यलो अलर्ट है।

छत्तीसगढ़ में सोमवार रात से ही मौसम बदला हुआ है। कई इलाकों में बारिश हुई जिससे रायपुर समेत कई जिलों में रात का मौसम ठंडा रहा। रायपुर में सुबह से बादल छाए हुए हैं। ठंडी हवाएं चल रही हैं।कई इलाकों में बारिश हुई है।सोमवार को राज्य में मानसून की सक्रियता सामान्य रही। सबसे अधिक बारिश बलरामपुर जिले के रामचन्द्रपुर में 150 मिमी रिकॉर्ड की गई। 3 स्थानों पर अति भारी और 6 जगहों पर भारी बारिश रिकार्ड की गई।छत्तीसगढ़ में 1 जून से 16 सितंबर तक 1139.7 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। मानसून सीजन एक जून से 30 सितंबर के दौरान औसत 1143 मिमी बारिश होती है।पिछले साल प्रदेश में 1061 मिली मीटर बारिश हुई थी जो औसत से 7 प्रतिशत कम थी।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके प्रभाव से 19 जुलाई से रायपुर समेत छत्‍तीसगढ़ में तेज बारिश होगी। बीजापुर और सुकमा में भारी से अतिभारी बारिश होने की बात कही गई है । अभी प्रदेश में 26 फीसदी तक कम बारिश हुई है।

(Udaipur Kiran) / केशव केदारनाथ शर्मा

Most Popular

To Top