Haryana

हिसार : एचएयू में दो दिवसीय कृषि मेले की सभी तैयारियां पूरी

कुलपति प्रो. बीआर कम्बोज कृषि मेले की तैयारियों बारे अधिकारियों की बैठक लेते हुए।

कुलपति ने बैठक लेकर दिए तैयारियों के निर्देश

हिसार, 15 सितंबर (Udaipur Kiran) । हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में 16 व 17 सितंबर को मेला ग्राउंड में आयोजित होने वाले कृषि मेला (रबी) की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मेले का शुभारंभ कुलपति प्रो. बीआर कम्बोज करेंगे। हर वर्ष आयोजित किए जाने वाले इस मेले में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, हिमाचल, दिल्ली, उत्तर प्रदेश तथा मध्यप्रदेश से हज़ारों किसान शामिल होते हैं और कृषि की नवीनतम तकनीकों की जानकारी प्राप्त करते हैं।

विश्वविद्यालय द्वारा इस वर्ष आयोजित किए जा रहे मेले का मुख्य विषय फसल अवशेष प्रबंधन रखा गया है। इसलिए मेले में आने वाले किसानों को पराली जलाने की समस्या से निजात दिलाने के लिए फसल अवशेष प्रबंधन तथा इस कार्य को सहजतापूर्वक करने में प्रयोग होने वाली विभिन्न मशीनों एवं यंत्रों की जानकारी दी जाएगी। इसी कड़ी में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर कम्बोज ने रविवार को कृषि मेले की तैयारियों बारे संबंधित अधिकारियों की बैठक ली और आवश्यक निर्देश दिए। विश्वविद्यालय के विस्तार शिक्षा निदेशक डॉ. बलवान सिंह मंडल ने बताया कि इस अवसर पर विश्वविद्यालय के सभी विभागों द्वारा कृषि एवं ग्रामीण विकास के लिए इजाद की गई नई टेक्नालॉजी व कृषि उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त प्रदर्शनी में बहुराष्ट्रीय कंपनियां भी हिस्सा लेंगी।

उन्होंने बताया कि मेले में किसानों के लिए रबी फसलों व सब्जियों की विभिन्न उन्नत किस्मों के बीजों की जानकारी प्रदान करने एवं इन बीजों की प्राप्ति की व्यवस्था की गई है। मेले में मिट्टी व सिंचाई जल के नमूनों की सामान्य शुल्क पर जांच, रोगी पौधों की वैज्ञानिक जांच एवं निदान, खरीफ फसलों की नई किस्मों का प्रदर्शन आदि के विशेष प्रबंध किए गए हैं। मेले में आए किसानों को विश्वविद्यालय के अनुसंधान फार्म पर वैज्ञानिकों द्वारा उगाई गई खरीफ मौसम की फसलें दिखाई जाएंगी। मेले में कृषक महिलाओं को गृहविज्ञान संबंधी विशेष जानकारियां प्रदान की जाएंगी। संयुक्त निदेशक (विस्तार) डॉ. कृष्ण यादव ने बताया कि इस अवसर पर कृषि संबंधित समस्याएं एवं समाधान विषय पर प्रश्नोत्तरी सभा आयोजित की जाएगी तथा विश्वविद्यालय के प्रकाशनों की बिक्री भी होगी। किसानों के मनोरंजन के लिए हरयाणवी सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी व्यवस्था होगी।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर

Most Popular

To Top