Haryana

गुरुग्राम: विद्यालय में हुआ हरियाणा उदय कार्यक्रम

फोटो नंबर-03: गुरुग्राम के मानेसर स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (बाल) में हरियाणा उदय अभियान के तहत कार्यक्रम प्रस्तुत करते बच्चे व बनाई गई रंगोली के साथ बच्चे एवं शिक्षिका।

-विद्यालय में हुआ हरियाणा उदय कार्यक्रम का भव्य आयोजन

गुरुग्राम, 14 सितंबर (Udaipur Kiran) । मानेसर स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (बाल) में हरियाणा कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हरियाणा उदय नाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में रंगोली, पोस्टर मेकिंग, रागनी व नृत्य प्रतियोगिताओं कराई गई। विद्यालय की इंचार्ज शिप्रा के नेतृत्व में विद्यालय में रसायन प्रवक्ता रितु कटारिया की अध्यक्षता में यह कार्यक्रम हुआ।

ड्राइंग अध्यापिका रेखा ने विद्यार्थियों को हरियाणा की संस्कृति से रूबरू कराया। छात्रों ने आकर्षक रंगोली तथा पोस्टर बनाकर अपनी प्रतिभा दिखाई। हरियाणा वेशभूषा में बच्चों ने नाटक प्रस्तुत किए गए। विद्यालय प्रांगण में चौपाल की तरह से सजावट की गई। चौपाल में बड़े-बुजुर्गों की भूमिका में बच्चों ने हरियाणा की पौराणिक संस्कृति को जीवंत रूप में दिखाया।

इंचार्ज शिप्रा ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य हरियाणा की संस्कृति और संस्कारों को बढ़ावा देना है। बच्चों को यह ज्ञान होना चाहिए कि हमारे प्रदेश की संस्कृति किस तरह की रही है। हमारा परस्पर भाईचारा, एकता, अखंडता मजबूत रही है। ऐसे शिक्षा से बच्चों में भविष्य के लिए अच्छे संस्कारों का बीजारोपण होगा, ऐसा उनका विश्वास है। उन्होंने कहा कि हरियाणा उदय कार्यक्रम में शिक्षा के संस्कृति को मजबूत बनाने का माध्यम बन रहा है।

रसायन प्रवक्ता रितु कटारिया ने कहा कि किताबी ज्ञान के साथ बच्चों को प्रेक्टिकल रूप में अपनी कला व संस्कृति का ज्ञान देकर उन्हें अपनी संस्कृति के प्रति जागरुक किया जा रहा है। किसी भी देश, प्रदेश की कला और संस्कृति पीढ़ी-दर-पीढ़ी मजबूत होती रहे, ऐसे प्रयास होने चाहिए। पाश्चात्य संस्कृति के दौर में भी संस्कृति के बचाए रखने का यह प्रयास अपने आप में अनूठा है। बच्चे अपनी संस्कृति के प्रति जागरुक भी हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा उदय कार्यक्रम में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के प्रति भी जागरुक किया गया। कार्यक्रम में सीएमसी की प्रधान आशा देवी, उपप्रधान अजीत, पूर्व प्रधान अशोक व छात्रों के माता-पिता समेत सभी शिक्षक भृग, विनती, सुनीता, बबली, रेखा,नीलम, युद्धबीर सतीश, जोगिंदर, ईशा, ज्योति, दीपिका, प्रीति, समृति, मेनका, सरोज, अनिल, सतपाल, प्रीतम, जतिन, सुमिता मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) हरियाणा

Most Popular

To Top