Uttrakhand

भारी बारिश से राहत, नैनीताल में नंदा देवी मेला फिर से शुरू

तल्ला कृष्णापुर में हुआ भूस्खलन और इस कारण टूटे पेड़ व विद्युत लाइन।

नैनीताल, 14 सितंबर (Udaipur Kiran) । जनपद में पिछले 50 घंटों से हाे रही बारिश का क्रम शनिवार को रुक गया, जिससे स्थानीय लाेगाें और पर्यटकाें ने राहत की सांस ली। जनजीवन पटरी पर लौटने लगा है। नैनीताल में चल रहे नंदा देवी मेले में, जाे पिछले दो दिनों से पूरी तरह बंद था, शनिवार को भीड़भाड़ देखने काे मिली। झूले चालू हाे गए और लोगों ने जमकर खरीददारी की। माैसम के फिर से बिगड़ने की आशंका काे देखते हुए लोगों में तेजी से खरीददारी करने करने की होड़ दिखाई दी।

श्री नन्दा देवी महोत्सव के भारी बारिश से प्रभावित होने के कारण श्रद्धालुओं और मेला व्यापारियों की सहायता के लिए आयोजक संस्था श्री राम सेवक सभा ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सभा के अध्यक्ष मनोज साह ने बताया कि संस्था ने मेला समाप्त होने तक श्रद्धालुओं और व्यापारियों के भोजन की प्रतिदिन व्यवस्था करने का निर्णय लिया है।

बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य जारी

बारापत्थर से राजभवन मार्ग में राधा स्वामी आश्रम के पास पेड़ गिरने से मार्ग बंद हो गया, जिससे बिजली के तार भी टूट गए। विद्युत तथा वन विभाग और आपदा कंट्रोल रूम ने सूचना मिलने पर पेड़ को हटाकर विद्युत आपूर्ति सुचारू करवाया। इसी तरह राजकीय पॉलीटेक्निक-बिड़ला चुंगी मार्ग पर मलबा आने से रास्ता अवरुद्ध हो गया, साथ ही तल्ला कृष्णापुर में भूस्खलन के कारण पेड़ और बिजली के पोल टूट गये और आवासीय घरों को भी खतरा उत्पन्न हो गया है। लगातार बारिश और पत्थर गिरने के कारण कैंची धाम से क्वारब के बीच रात्रि के समय मार्ग को बंद कर दिया गया है।

पुलिस ने सैलानियों को सुरक्षित पहुंचाया

भारी बारिश के कारण रूसी बाईपास की सड़क दो अलग-अलग स्थानों पर बंद हो गई थी, जिससे कई यात्री फंस गए थे। ऐसे में नैनीताल पुलिस के उप निरीक्षक भूपेंद्र सिंह और उनकी पुलिस टीम ने मल्लीताल जाने वाले 10-12 राजस्थानी यात्रियों को पैदल मार्ग से सुरक्षित पार करवाया और अन्य वाहनों से उन्हें उनके गंतव्य तक भेजा। साथ ही निजी और सरकारी जेसीबी की मदद से रास्ते में फंसी तीन गाड़ियों को भी निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।

(Udaipur Kiran) / डॉ. नवीन चन्द्र जोशी

Most Popular

To Top