Haryana

हिसार : संतुलित एवं पौष्टिक आहार व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी

पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में भाग लेती छात्राएं।

हकृवि के सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय में पोषण माह के तहत कार्यक्रम आयोजित

हिसार, 14 सितंबर (Udaipur Kiran) । हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के इंदिरा चक्रवर्ती सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय के खाद्य एवं पोषण विभाग की ओर से पोषण माह के तहत पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में कॉलेज की अनेक छात्राओं ने भाग लिया। राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ. बीना यादव के मार्गदर्शन में किया गया।

पोषण माह का आयोजन लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ खानपान संबंधी जानकारी देने के लिए किया जाता है। संतुलित एवं पौष्टिक आहार व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं। पोषण माह लोगों की सेहत में सकारात्मक बदलाव की ओर एक महत्वपूर्ण प्रयास है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पोषण में सुधार, बच्चों, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को सुपोषित करना है।

खाद्य एवं पोषण विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. वीनू सांगवान ने शनिवार को बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह के महत्व को ध्यान में रखते हुए विभाग द्वारा पोस्टर मेकिंग एवं व्यंजन कि प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। कार्यक्रम में सरकारी स्कूल के बच्चों को व्याख्यान विधि के माध्यम से पौष्टिक तथा संतुलित आहार के महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में 18 सितंबर को कॉलेज की छात्राओं के लिए पौष्टिक व्यंजन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर

Most Popular

To Top