RAJASTHAN

मानसूनी तंत्र कमजोर पड़ने से प्रदेश में नहीं होगी आगामी पांच दिन भारी बारिश

प्रदेश में नहीं होगी आगामी पांच दिन भारी बारिश

जयपुर, 13 सितंबर (Udaipur Kiran) । मानसूनी तंत्र कमजोर पड़ने से प्रदेश में आगामी पांच दिन तेज बारिश की संभावना नहीं है। शुक्रवार को प्रदेश में छिटपुट स्थानों को छोड़कर बारिश की बेरुखी रहीं। बारिश का दौर धीमा पड़ने के बाद प्रदेश के शहरों का पारा भी बढ़ने लगा है। बारिश का दौर धीमा पड़ने के बाद भरतपुर और सवाईमाधोपुर में बाढ़ के हालातों से जूझ रहे लोगों को हल्की राहत मिली है। वहीं बीसलपुर बांध से लगातार 6 गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। शुक्रवार को भी 6 गेट खोलकर 30050 क्यूसेक पानी की प्रति सेंकड छोड़ा जा रहा है। त्रिवेणी में पानी की अच्छी आवक हो रही है। त्रिवेणी का जलस्तर चार मीटर बना हुआ है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश के ऊपर बना अवदाब (डिप्रेशन) कमजोर होकर सुस्पष्ट कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इसके अगले 12 घंटों में और कमजोर होकर लो प्रेशर बनने की संभावना है। इससे अधिकांश भागों में भारी बारिश की गतिविधियों में ही राहत मिलने की संभावना है। 14 से 17 सितंबर के दौरान पूर्वी राजस्थान में केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश होने तथा अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के अधिकांश भागों में आगामी 4-5 दिन मौसम मुख्यतः शुष्क रहने तथा केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। गुरुवार को जयपुर, दौसा, सीकर, सवाईमाधोपुर, भरतपुर, कोटा, झालावाड़ तथा बारां जिले में कहीं कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश मित्रपुरा (सवाईमाधोपुर) में 93 मिलीमीटर व पश्चिमी राजस्थान के ओसिया(चूरू) में 39 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 38 डिग्री श्रीगंगानगर तथा सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री बीकानेर में दर्ज किया गया।

जयपुर में सुबह काले घने बादल छाए और हल्की फुहारे गिरी। इसके बाद छितराए बादलों के बीच धूप खिली। इससे जयपुर के दिन के पारे में उछाल दर्ज किया गया। जयपुर के दिन के पारे में एक डिग्री से ज्यादा की बढोतरी हुई। जयपुर का अधिकतम तापमान 31.6 और न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री दर्ज किया गया।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top