WORLD

रूस ने ब्रिटेन के छह राजनयिकों को जासूसी के आरोप में निष्कासित किया

रूस की सरकारी न्यूज एजेंसी तास ने निष्कासित किए गए इन राजनयिकों के फोटो अपनी वेबसाइट में समाचार के साथ अपलोड किए हैं।

मॉस्को, 13 सितम्बर (Udaipur Kiran) । ब्रिटेन के छह राजनयिकों को रूस ने अपने यहां से आज निष्कासित कर दिया। जासूसी और विध्‍वंसकारी गतिविधियों में लिप्त रहने का आरोप लगाते हुए यह कदम उठाया गया है। रूस की सरकारी न्यूज एजेंसी ‘तास’ की खबर में देश की संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) के हवाले से यह जानकारी दी गई। तास ने अपनी वेबसाइट में निष्कासित किए गए इन राजनयिकों के फोटो भी समाचार के साथ अपलोड किए हैं।

रूस की संघीय सुरक्षा सेवा के प्रेस कार्यालय ने कहा है कि मॉस्को में यूके दूतावास के छह राजनयिकों की खुफिया और विध्वंसक गतिविधियों में शामिल होने की वजह से मान्यता छीन ली गई है। प्रेस कार्यालय ने कहा है, उसे ऐसे दस्तावेज मिले हैं जो दर्शाते हैं कि इनका मुख्य उद्देश्य रूस को रणनीतिक हार दिलाना है।

दस्तावेजों से साफ है कि रूस और कुछ देशों में विध्वंसक गतिविधियों का समन्वय करने वाली मुख्य इकाई ब्रिटेन के विदेश कार्यालय का पूर्वी यूरोप और मध्य एशिया निदेशालय है। इसे यूक्रेन में सैन्य अभियान की विशेष सेवा में बदल दिया गया है। ब्रिटेन का यह गैरदोस्ताना कदम है। ब्रिटेन के इन राजनयिकों की गतिविधियां रूस की सुरक्षा के लिए खतरा मानने का पर्याप्त आधार हैं। भविष्य में यूके राजनयिक मिशन के कर्मचारियों की इसी तरह की हरकत सामने आती है तो एफएसबी रूस में ब्रिटेन की व्यावसायिक गतिविधियों को समाप्त करने की मांग करेगा।

———–

(Udaipur Kiran) / मुकुंद

Most Popular

To Top