Madhya Pradesh

मप्रः अतिवृष्टि से प्रभावित जिलों में 141 नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाला गया

भोपाल समेत प्रदेश के 18 जिलों में झमाझम बारिश, जनजीवन अस्त-व्यस्त

– सिवनी और झाबुआ में राहत शिविर में 58 प्रभावितों को आश्रय

भोपाल, 12 सितंबर (Udaipur Kiran) । मध्‍यप्रदेश के विभिन्‍न जिलों में अतिवृष्टि के चलते आपदा ग्रस्‍त लोगों का बचाव कार्य पूरी तत्‍परता और संवेदनशीलता से किया जा रहा है। स्‍टेट डिजास्‍टर कमांड सेंटर द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार प्रदेश में 19 स्थानों पर बचाव कार्य जारी है। साथ ही 19 स्थानों पर बचाव/सर्चिंग कार्य पूर्ण कर लिया गया है। गुरुवार को रेस्‍क्‍यू -सर्चिंग अभियान में 141 लोगों की प्राणरक्षा में सफलता प्राप्‍त हुई है। सिवनी और झाबुआ में राहत शिविर में 58 प्रभावितों को आश्रय दिया गया है।

एसडीईआरएफ द्वारा गुरुवार को छतरपुर जिले के ग्राम चपरन में धसान नदी के टापू पर फंसे 20 लोगों को सुरक्षित रेस्‍क्‍यू किया गया। भिंड जिले के गांव नवली में वैसली नदी के टापू पर फंसे 3 लोगों को टीम द्वारा ग्रामीणों की मदद से सुरक्षित निकाला गया। दतिया जिले के गांव कोटरा में 29 लोगों को सुरक्षित निकाला गया। पन्‍ना जिले के थाना सिमरिया अंतर्गत मंदिर में फंसे एक व्‍यक्ति को सकुशल निकाला गया। टीकमगढ़ जिले के गऊघाट, धाशन नदी में फंसे दो लोगों को एनडीआरएफ की टीम के साथ मिलकर सुरक्षित निकाला गया।

दतिया में पुरानी दीवार गिरने से हुए हादसे में 2 लोगों को सुरक्षित तथा 7 मृतकों को निकाला गया, दतिया जिले के ही ग्राम गढ़ी में जलभराव से 2 महिलाओं तथा 3 बच्‍चों को सुरक्षित निकाला गया। जिला नरसिंहपुर के थाना गोटेगांव के झांसी घाट नर्मदा नदी के पास मंदिर में फंसे 4 लोगों को सुरक्षित निकाला गया। ग्‍वालियर जिले के थाना डबरा शिक्षक कालोनी/हनुमान कॉलोनी से टीम द्वारा 60 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। इसी प्रकार गुना, सागर, ग्‍वालियर, धार, सिवनी, मंदसौर तथा दतिया में सर्चिंग अभियान पूर्ण हुए।

19 स्‍थानों पर बचाव कार्य जारी

प्रदेश में 19 स्‍थानों पर रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन जारी है। इनमें पन्‍ना के ग्राम हरदुआ पटेल में 60 लोगों, ग्‍वालियर के डबरा थाना क्षेत्र के ग्राम शेखारा में रोन नदी का जल उफान पर होने से बघेलों के डेरा में 110 लोगों का रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन जारी है। दतिया के थाना भांडेर अंतर्गत बेरछा के 19 लोगों को सुरक्षित निकाला गया तथा बाइपास पुल के पास रेस्‍क्‍यू जारी है। ग्‍वालियर जिले के थाना मुरार अंतर्गत कलपिर ब्रिज से नदी रपट के बीच बस्‍ती में जलभराव के कारण 250 व्‍यक्तियों के फंसे होने पर, भितरवार तथा चिनोर में 20 लोगों तथा डबरा के ग्राम शेखारा में 12 लोगों का रेस्‍क्‍यू किया जा रहा है। भिंड जिले के आलमपुर गांव में 20 लोगों का रेस्‍क्‍यू जारी है। पन्‍ना जिले के ग्राम कुडई में कुछ मवेशी फंसने/ बहने की सूचना पर रेस्‍क्‍यू किया जा रहा है। न‍रसिंहपुर जिले के थाना पलोहा क्षेत्र के एक-दो गांव में नर्मदा का बैक वॉटर भरने की आशंका को देखते हुए टीम रवाना हुई। इसी प्रकार दमोह के ग्राम खुरा पायरा में जलभराव की सूचना पर टीम पहुंची है। प्रदेश के छिंदवाड़ा, खरगौन, खंडवा, शिवपुरी, गुना, उमरिया, बालाघाट तथा सतना जिले में एक-एक व्‍यक्ति के डूबने/बहने की सूचना पर सर्चिंग जारी है।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top