Jammu & Kashmir

यूजीसी की चेतना व्याख्यान श्रृंखला का सीधा प्रसारण किया

यूजीसी की चेतना व्याख्यान श्रृंखला का सीधा प्रसारण किया

जम्मू, 12 सितंबर (Udaipur Kiran) । जीजीएम साइंस कॉलेज की इको-पर्यावरण समिति ने कॉलेज यूजीसी समिति के सहयोग से स्वच्छ परिसर और शहर पर चेतना व्याख्यान श्रृंखला का लाइव प्रसारण आयोजित किया। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा ऑनलाइन प्रसारित इस पहल का उद्देश्य छात्रों और शिक्षकों को हरित कल के लिए स्वच्छता और पर्यावरणीय स्थिरता के महत्व पर शिक्षित करना था। भारत सरकार की स्वच्छता पखवाड़ा पहल के अंतर्गत आने वाला यह कार्यक्रम जीजीएम साइंस कॉलेज के प्राचार्य प्रो. (डॉ.) रोमेश कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया और इसका समन्वय इको-पर्यावरण समिति के संयोजक प्रो. हरमीत कौर और कॉलेज यूजीसी समिति के संयोजक प्रो. (डॉ.) सुनील दत्त ने किया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता मध्य प्रदेश सरकार के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव पी. नरहरि थे जिन्होंने अपने ऑनलाइन व्याख्यान में शैक्षणिक संस्थानों और शहरी क्षेत्रों दोनों में स्वच्छता की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर दिया। इसके अलावा यूजीसी के अध्यक्ष प्रो. एम. जगदीश कुमार ने अपने संबोधन में युवाओं से स्वच्छ परिसर बनाए रखने और स्वच्छता को बढ़ावा देकर स्वच्छ भारत अभियान में सक्रिय भूमिका निभाने का आग्रह किया।

प्रसारण के बाद प्रो. (डॉ.) रोमेश कुमार गुप्ता ने छात्रों और शिक्षकों के साथ बातचीत के दौरान कॉलेज परिसर में स्वच्छता बनाए रखने के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने विशेष सफाई अभियान आयोजित करने, कचरे का उचित पृथक्करण और निपटान सुनिश्चित करने और स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। डॉ. गुप्ता ने कॉलेज और आसपास के समुदायों में स्वच्छता बनाए रखने में छात्रों और कर्मचारियों दोनों से सामूहिक भागीदारी को प्रोत्साहित किया।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top