Jammu & Kashmir

धर्मार्थ ट्रस्ट ने रणवीरेश्वर मंदिर में नंदी जी की पुनर्स्थापना की

धर्मार्थ ट्रस्ट ने रणवीरेश्वर मंदिर में नंदी जी की पुनर्स्थापना की

जम्मू, 11 सितंबर (Udaipur Kiran) । जम्मू-कश्मीर धर्मार्थ ट्रस्ट ने बुधवार को जम्मू के ऐतिहासिक श्री रणवीरेश्वर मंदिर में श्री नंदी जी की पुनर्स्थापना का आयोजन किया। इस पवित्र कार्यक्रम में पूर्व एमएलसी विक्रमादित्य सिंह, जम्मू-कश्मीर धर्मार्थ ट्रस्ट के ट्रस्टी मार्तंड सिंह और रणविजय सिंह के साथ-साथ ट्रस्ट के परिषद सदस्य डॉ. विश्व मूर्ति शास्त्री, एस.एम. साहनी (पूर्व निदेशक पर्यटन, जम्मू) और विशाल अबरोल, ट्रस्ट के अध्यक्ष ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) आर.एस. लंगेह और ट्रस्ट के सचिव अशोक कुमार शर्मा (आईपीएस सेवानिवृत्त) भी मौजूद थे।

इस शुभ समारोह की शुरुआत हवन यज्ञ से हुई जिसके बाद पारंपरिक रीति-रिवाजों के साथ नंदी जी की पुनर्स्थापना की गई और मुख्य मंदिर परिसर में भगवान शिव और मां पार्वती जी को समर्पित एक भव्य आरती के साथ इसका समापन हुआ। जम्मू-कश्मीर के तत्कालीन डोगरा राजघराने के वंशज विक्रमादित्य सिंह ने अनुष्ठान और परंपराएं निभाईं। जम्मू-कश्मीर धर्मार्थ ट्रस्ट द्वारा संचालित श्री रणबीर संस्कृत महाविद्यालय बीरपुर के छात्रों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया। बताते चलें कि मंदिर की विरासत को संरक्षित करने के लिए तमिलनाडु से पहले के नंदी जी की एक सटीक प्रतिकृति विशेष रूप से मंगवाई है।

समारोह को संबोधित करते हुए विक्रमादित्य सिंह ने इस प्रतिष्ठित मंदिर के जीर्णोद्धार में योगदान देने वाले सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने उल्लेख किया कि लगभग एक वर्ष के परिश्रम के बाद, श्री नंदी जी की पुनः स्थापना सहित मंदिर का जीर्णोद्धार आज सफलतापूर्वक पूरा हो गया है। बताते चलें कि करीब एक साल पहले भारी बारिश के चलते मंदिर का एक हिस्सा गिर गया था जिसके बाद नंदी जी की मूर्ति क्षतिग्रस्त हो गई थी, जिसके बाद मंदिर के मरम्मत का कार्य शुरू किया गया। हालाँकि इस बीच कुछ समय के लिए मंदिर को दर्शनों के लिए बंद भी किया गया था। परन्तु बुधवार को नंदी जी की स्थापना के बाद इस कार्य को अंतिम रूप दिया गया है।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top