Uttar Pradesh

सीएम योगी करेंगे अटल आवासीय विद्यालयों के नए शैक्षिक सत्र 2024-25 का शुभारंभ

CM

लखनऊ, 11 सितंबर (Udaipur Kiran) । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को अटल आवासीय विद्यालय के नए शैक्षिक सत्र का शुभारंभ करेंगे। लखनऊ के मोहनलालगंज में ग्राम सिठौली कला स्थित अटल आवासीय विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी सभी 18 मंडलों में एक साथ शैक्षणिक सत्र 2024-25 के शुभारंभ की घोषणा करेंगे।

इस अवसर पर सीएम योगी इन विद्यालयों के मेधावी छात्रों को पुरस्कार भी प्रदान करेंगे, जबकि प्रवेशित छात्रों को स्कूल बैग का भी वितरण करेंगे। इस दौरान सीएम योगी स्कूल के छात्रों की प्रतिभा भी देखेंगे। सीएम के समक्ष विगत शैक्षिक सत्र में छात्रों द्वारा बनाए गए इनोवेटिव और मॉडर्न मॉडल प्रस्तुत किए जाएंगे। इसमें स्मार्ट डस्टबिन, स्मार्ट ब्लाइंड स्टिक, ऑटोमैटिक स्ट्रीट लाइट, ऑबस्टिकल अवॉइडिंग रोबोट, कंप्यूटर मॉडल, कैलीग्राफी और आर्ट एंड क्राफ्ट जैसे डिवाइस शामिल होंगे।

24 जनवरी 2020 को किया था शिलान्यास

अटल आवासीय विद्यालय योजना उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड (यूपीबीओसीडब्ल्यू बोर्ड) द्वारा संचालित की जा रही है। इसका शिलान्यास सीएम योगी द्वारा 24 जनवरी 2020 को किया गया था। इसके माध्यम से प्रदेश में मंडल स्तर पर निशुल्क आवासीय सुविधाओं से युक्त विद्यालयों का निर्माण कराया गया है। प्रत्येक अटल आवासीय विद्यालय 12 से 15 एकड़ क्षेत्रफल में निर्मित है। प्रदेश में स्थापित समस्त अटल आवासीय विद्यालयों की कुल निर्माण लागत 1267 करोड़ है। योजना के तहत पात्र छात्रों को विद्यालयों में निशुल्क शैक्षणिक एवं आवासीय सुविधाओं से युक्त स्वच्छ प्रांगण उपलब्ध कराया गया है। उत्तम पौष्टिक आहार की व्यवस्था की गई है। वहीं खेलकूद की समुचित व्यवस्था के साथ ही आधुनिक उपकरणों से युक्त साइंस लैब, स्मार्ट क्लासेस और छात्र-छात्राओं के लिए परिसर में प्रशिक्षित स्टाफ सहित चिकित्सीय सुविधाएं दी जा रही हैं।

6480 छात्रों के लिए संचालित की जाएंगी कक्षाएं

अटल आवासीय विद्यालयों में प्रवेश की प्रक्रिया मंडल स्तरीय अनुश्रवण समिति के माध्यम से पूर्ण की गई है। शैक्षणिक सत्र 2023-24 में कक्षा 6 से उत्तीर्ण होने वाले 80 विद्यार्थियों के साथ प्रति विद्यालय कुल 360 विद्यार्थियों (18 विद्यालयों के सापेक्ष कुल 5040 नए विद्यार्थियों तथा गत वर्ष कक्षा 6 से उत्तीर्ण होकर कक्षा 7 में अध्ययनरत 1424 विद्यार्थियों) के साथ कुल 6480 विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं संचालित की जानी हैं। यह अटल आवासीय विद्यालयों का दूसरा शैक्षणिक सत्र होगा। इससे पूर्व 11 सितंबर 2023 को पहले शैक्षिक सत्र का शुभारंभ हुआ था।

—————

(Udaipur Kiran) / बृजनंदन यादव

Most Popular

To Top