RAJASTHAN

महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने छात्रों को पढ़ाया नैतिकता का पाठ, छात्राओं को दी आत्मरक्षा का प्रशिक्षण लेने की सीख

निगम

जयपुर, 11 सितंबर (Udaipur Kiran) । शक्ति वंदन 2.0 के तहत बुधवार को वार्ड नंबर 70 स्थित राजकीय सीनियर सैकण्डरी स्कूल मानसरोवर में आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में 5वीं से 12वी कक्षा के छात्रों को भी नैतिकता का पाठ पढ़ाने के साथ-साथ छात्राओं को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दी गई।

महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने सभी छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण लेने के लिए प्रोत्साहित किया साथ ही प्रशिक्षण शिविर में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली 5 छात्राओं को मौके पर ही प्रोत्साहन स्वरूप सम्मानित भी किया। महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने छात्र-छात्राओं को स्वच्छता का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि मानसिक कचरे को यदि दूर करना है तो स्वयं को मजबूत करना होगा इसके लिए उन्होंने सभी बच्चों से श्रीमद्भागवत गीता, वीर शहीदों, महापुरूषों की कहानियों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। शिविर में महिला एवं बाल विकास समिति की चैयरमेन डॉ. मीनाक्षी शर्मा, पारस जैन, स्थानीय पार्षद रामावतार गुप्ता मौजूद रहे।

महापौर ने इस अवसर पर कहा कि बचपन से ही बच्चों की जड़े संस्कारित की जाए तो बच्चें वटवृक्ष की भांति स्वयं की रक्षा तो करेंगे ही बल्कि दूसरों की भी सुरक्षा करने में समर्थ हो पाएंगे। जो बालिकाएं दुष्कर्म की शिकार हो गई है यदि उन्हें मनोचिकित्सकीय परामर्श देकर यदि मनोबल प्रदान किया जाए तो वे जीवन में आगे बढ़कर अपने सपनों को पूरा कर सकती है। विद्यालय की प्रिसीपल श्रीमती अनु चौधरी ने छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण लेने के लिये प्रोत्साहित किया।

शिविर में निर्भया स्क्वाड की सदस्यों द्वारा छात्र-छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया साथ ही एक्सपर्ट रिचा गौड़ द्वारा मार्शल आर्ट की बारिकियां भी सिखाई गई।

गौरतलब है कि 5 सितम्बर से शक्ति वंदन 2.0 का आगाज कनोडिया कॉलेज से किया गया था। इसके बाद महारानी कॉलेज की छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया बुधवार को राजकीय सीनियर सैकण्डरी स्कूल मानसरोवर में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top