RAJASTHAN

सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ कल से चलेगा अभियान, 20 तक चलेगा अभियान

महापाैर

जयपुर, 11 सितंबर (Udaipur Kiran) । स्वच्छ सर्वेक्षण- 2024 के अन्तर्गत नगर निगम ग्रेटर जयपुर के समस्त वार्डो, जोनों में 12 से 20 सितम्बर तक 9 दिवसीय अभियान चलाकर सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उपायुक्त स्वास्थ्य नवीन भारद्वाज ने बताया कि इस अभियान के तहत दुकानदारों, फुटकर व्यावसायिकों, थड़ी, ठेले, चाय की दुकानदरों इत्यादि द्वारा उपयोग में लाए जा रहे जिसमें प्लास्टिक स्टिक युक्त ईयर बड्स, गुब्बारों के लिए प्लास्टिक की डंडिया, प्लास्टिक के डंडे, कैंडी स्टिक, आइसक्रीम की डंडियां, पालीस्टाइरीन (थर्माकोल) सजावटी सामग्री सिंगल यूज प्लास्टिक, पोलीस्टाइरीन और विस्तारित पोलीस्टाइरीन वस्तुएं-प्लेट, कप, गिलास, कांटे, चम्मच, चाकू, स्ट्रा, ट्रे, जैसे कटलरी, मिठाई के डिब्बों के इर्द-गिर्द लपेटने, पैक करने वाली फिल्में, निमंत्रण कार्ड और सिगरेट पैकिट, 100 माइक्रोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक, पीवीसी बैनर, स्ट्रिई प्लास्टिक बैग्स प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करने वाले दोषियों के विरूद्ध जब्ती, जुर्माना की कार्यवाही किए जाने के लिए 12 से 20 सितम्बर तक 9 दिवसीय विशेष अभियान चलाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि समस्त जोनों, वार्डो में दुकानदारों, फुटकर व्यावसायियों, थड़ी, ठेले, चाय की दुकानदारों इत्यादि को दो रंग के डस्टबिन (हरा व नीला) रखने के लिए समझाइश की जाएगी। अभियान के दौरान जब्त की गई सिंगल यूज प्लास्टिक को नगर निगम ग्रेटर जयपुर के आर.डी.एफ. प्लान्ट पर भिजवाकर तोल की रसीद उपायुक्त स्वास्थ्य कार्यालय को भिजवाया जाना होगा।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top