RAJASTHAN

धौलपुर और झालावाड़ में तेज बारिश, राजाखेड़ा में छह इंच बारिश

rain

जयपुर सहित एक दर्जन से अधिक शहरों में बारिश

जयपुर, 11 सितंबर (Udaipur Kiran) । एक्टिव मानसून के चलते बुधवार को जयपुर सहित करीब एक दर्जन से अधिक शहरों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई। धौलपुर और झालावाड़ में तेज बारिश हुई। इसके निचले इलाकों और बाजार में सड़कों पर कई फीट तक पानी भर गया। मकान और दुकानों में पानी भर गया। इससे आमजन के साथ वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बुधवार को सबसे ज्यादा बारिश धौलपुर के राजाखेड़ा में 6 इंच बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा धौलपुर में 71 और झालावाड़ के अखलेरा में 75 मिमी बारिश दर्ज की गई।

आज व कल भरतपुर, जयपुर, कोटा व अजमेर संभाग में बारिश को लेकर अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि वेलमार्क लो प्रेशर पुन: तीव्र होकर डिप्रेशन बन गया है तथा वर्तमान में उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश के ऊपर बना हुआ है। इसके आगामी 24 घंटों में उत्तर-पश्चिम दिशा में पश्चिमी यूपी की ओर आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है। पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी 3-4 दिन मानसून सक्रिय रहने व मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है। भरतपुर, जयपुर, कोटा व अजमेर संभाग में कहीं-कहीं भारी, अतिभारी बारिश का दौर 12-13 सितंबर को भी जारी रहने की संभावना है। राज्य में 14-15 सितंबर से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा कुछ भागों में हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने व सीमावर्ती क्षेत्रों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है।

बारिश के चलते यहां पर हादसे

तेज बारिश के कारण प्रदेश की अधिकतर नदियों और डैम में पानी की आवक हो रही है, लेकिन खतरा भी बढ़ गया है।

टोंक में बनास नदी में डूबने से दो चचेरे भाइयों की मौत हो गई। दोनों पैर फिसलने से नदी में गिर गए थे। वहीं, दौसा के लालसोट में आज सुबह मोरेल बांध में नहाने गया युवक बह गया। एसडीआरएफ की टीमें युवक की तलाश कर रही हैं। सिरोही के शिवगंज में जवाई नदी की रपट पर बुधवार सुबह दो बाइक सवार बह गए। हालांकि, दोनों को स्थानीय लोगों ने बचा लिया। इधर चंबल नदी में लगातार हो रही पानी की आवक से धौलपुर में नदी का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है। जयपुर के कानोता में ढूंढ नदी में नहाने के दौरान डूबने से दो युवकों की मौत हो गई।

जयपुर में कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश

जयपुर में सुबह काले घने बादल छाए, इससे अंधेरा छा गया। इसके बाद हवा के साथ कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश देखने को मिली। हवा के साथ बारिश होने से जयपुर के दिन और रात के पारे में गिरावट दर्ज की गई। दोपहर बाद छितराए बादलों के बीच धूप खिली। जयपुर में एयरपोर्ट पर 7 मिमी बारिश दर्ज की गई। जयपुर के दिन के पारे में ढाई और रात के पारे में तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 30.8 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया गया।

भूकंप के झटकों से हिले प्रदेश के सीमावर्ती इलाके

पाकिस्तान में बुधवार को 5.8 तीव्रता का भूकंप आया, इससे देश के कई हिस्सों में लोग दहशत में आ गए। इस भूकंप के झटके राजस्थान के सीमावर्ती जिलों में भी महसूस किए गए। राजस्थान के बीकानेर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में रहने वाले लोगों ने भी भूकंप के झटके महसूस किए। कहीं पर किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top