Jharkhand

डायन बिसाही के आरोप की प्रताड़ना से परेशान दंपति को छोड़ना पड़ा गांव ,पुलिस ने कि दोषियों पर मामला दर्ज

villagers

लातेहार, 11 सितंबर (Udaipur Kiran) । लातेहार जिले के बरियातू थाना क्षेत्र अंतर्गत बालुभाँग पंचायत के जावाबार गांव निवासी वृद्ध दंपति डायन बिसाही के झूठे आरोप में प्रताड़ना से परेशान होकर गांव से भागने को मजबूर हो गए। उनके पड़ोसियों के द्वारा ही उन्हें ओझा गुनी का आरोप लगाकर प्रताड़ित किया जा रहा था । हालांकि मामले की जानकारी मिलने के बाद बुधवार की शाम पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए दोषियों पर प्राथमिक दर्ज कर दी ।

बताया गया कि बरियातू थाना क्षेत्र अंतर्गत जावाबार गांव निवासी चरकू तुरी और उनकी पत्नी बंधनी देवी को गांव के कुछ ग्रामीण डायन बिसाही और ओझा गुनी का आरोप लगाकर पिछले कई दिनों से लगातार प्रताड़ित कर रहे थे। दाे दिन पहले वृद्ध दंपति के साथ मारपीट भी की गई । लगातार प्रताड़ना से परेशान होकर दंपति अपना घर बार छोड़कर गांव से भागने को विवश हो गए। दोनों पति-पत्नी अपने गांव से भाग कर लातेहार सदर थाना क्षेत्र के सासंग गांव में रहने वाली अपनी बेटी के घर शरण लिए।इस संबंध में भुक्तभोगी दंपति ने बताया कि उसके ही कुछ रिश्तेदार और पड़ोस के लोग पति-पत्नी को डायन और ओझा का आरोप लगाकर प्रतिदिन प्रताड़ित करते थे। आसपास के लोगों के घर में कोई बीमार भी पड़ जाता तो उनपर ही भूत लगाने का आरोप लगाकर प्रताड़ित किया जाता है। दोनों पति-पत्नी को कई बार जान से मारने की भी धमकी दी गई । 2 दिन पूर्व उनके साथ मारपीट भी की गई। इसके कारण वे लोग डर कर गांव छोड़कर भाग गए। इधर बुधवार को भी दोनों दंपति को फिर से धमकी दी जा रही थी। जिससे परेशान होकर अपने परिजनों के साथ पहले लातेहार पुलिस कार्यालय पहुंचे और आवेदन दिया। उसके बाद बरियातू थाना पहुंचे और इसकी शिकायत की।

इधर इस संबंध में बरियातू थाना प्रभारी राजा दिलावर ने बताया कि मामले की सूचना बुधवार की हुई। इसके बाद पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपियों पर प्राथमिक की दर्ज कर दी है।

—————

(Udaipur Kiran) / राजीव कुमार

Most Popular

To Top