HimachalPradesh

कुलपति ने महाविद्यालयों के प्राचार्यों के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर की बैठक

शिमला, 10 सितंबर (Udaipur Kiran) । हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य सत प्रकाश बंसल ने महाविद्यालयों के प्राचार्यों के साथ एक बैठक में मंगलवार काे राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के विषय पर सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों से उनके सुझाव मांगे। कुलपति ने कहा कि हमे जल्द ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को सभी महाविद्यालयों में लागू करने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति महाविद्यालयों को ध्यान में रखते हुए क्रमश लागू किया जाएगा ताकि इसे लागू करने के लिए आसानी हो। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत सभी महाविद्यालयों के लिए नैक होना अति आवष्यक होगा। अतः सभी महाविद्यालयों को नैक में आवेदन करना होगा। उन्होंने कहा कि नैक से सम्बन्धित जानकारी के लिए हम कुछ ही समय में हिमाचल प्रदेष में नैक की एक कार्यषाला आयोजित करने जा रहे हैं जिसमें नैक के पदाधिकारी भाग लेंगे।

कुलपति आचार्य सत प्रकाश बंसल ने मल्टीपल एंट्री और मल्टीपल एग्ज़िट तथा एकैडमिक बेस्ड क्रैडिट को लागू करने के लिए सभी प्राचार्यों को आदेश दिए। इसके साथ ही सभी महाविद्यालयों को नैड के अन्तर्गत छात्रों को पंजीकृत करवाने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में नैक के द्वारा ही महाविद्यालयों का मूल्यांकन किया जाएगा और उसी तर्ज पर ही सभी महाविद्यालयों को सहायता अनुदान प्रदान किया जाएगा।

कुलपति ने कहा कि परीक्षा परिणाम जल्द से जल्द निकलें उसके लिए क्लस्टर प्रणाली अपनाई जाएगी। जैसे कि महाविद्यालयों को ज़ोन वाइज़ बांटकर एक महाविद्यालय को नोडल महाविद्यालय बनाया जाएगा और वहां पर ही पेपर मूल्यांकन किया जाएगा जिससे लगभग एक से डेढ महीनों का समय बचेगा और परीक्षा परिणाम एक माह के भीतर निकाले जा सकेंगे। कुलपति द्वारा दिए गए इस सुझाव को सभी प्राचार्यों ने स्वीकार किया और कहा कि इस प्रणाली से छात्रों को कम समय में उनका परिणाम मिल सकेगा। इसके साथ ही महाविद्यालयों को और ज्यादा सुदृढ़ कैसे किया जाए इस पर कुलपति ने सभी प्राचार्यों को अपने सुझाव दिए।

—————

(Udaipur Kiran) शुक्ला

Most Popular

To Top