Uttrakhand

आठ माह से रुकी पेंशन आई, खुशी से खिला दिव्यांग लाभार्थी का चेहरा

 (Udaipur Kiran) ।

– जिलाधिकारी के निर्देश पर दिव्यांग के खाते में आए 12 हजार

देहरादून, 10 सितंबर (Udaipur Kiran) । रायपुर ब्लाक अंतर्गत भगत सिंह कॉलोनी निवासी इजाजुदीन की दिव्यांग पुत्री फरहाना का चेहरा उस वक्त खुशी से खिल उठा, जब आठ माह से रुकी भरण-पोषण पेंशन उसके खाते में आई। यह संभव हो पाया जिलाधिकारी सविन बंसल के कर्तव्य भाव से। दिव्यांग लाभार्थी पिछले आठ माह से पेंशन के लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय का चक्कर काट रही थी और दर-दर ठोकर खा रही थी।

जिलाधिकारी सविन बंसल ने मंगलवार को जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान दूर-दराज से आए लाभार्थियों से मिले तथा उनसे कार्यालय आने का कारण पूछा। आठ माह से रुकी भरण-पोषण पेंशन को लेकर रायपुर ब्लाक अंतर्गत भगत सिंह कॉलोनी निवासी इजाजुदीन की दिव्यांग पुत्री फरहाना ने जिलाधिकारी से अपनी व्यथा सुनाई तो उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी को त्वरित कार्रवाई के साथ शाम तक पेंशन भुगतान करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी के निर्देश पर फरहाना की आठ माह से रूकी पेंशन 12 हजार रुपये पोर्टल के माध्यम से सीधे उसके बैंक खाते में भेज दी गई। वहीं जिलाधिकारी ने अधिकारियों को ब्लॉक स्तर पर ही समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए।

दिव्यांग फरहाना को भरण-पोषण पेंशन मिलती थी। चूंकि भरण-पोषण पेंशन 18 वर्ष तक ही मिलती है। 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने के उपरांत पोर्टल से स्वतः पेंशन बंद हो गई। फरहाना की पेंशन को दिव्यांग पेंशन में परिवर्तित कर आठ माह की पेंशन का भुगतान किया गया।

—————–

(Udaipur Kiran) / कमलेश्वर शरण

Most Popular

To Top