RAJASTHAN

मणिपाल अस्पताल दो दिवसीय विशेष कैंसर ओपीडी का करेगा आयोजन

मणिपाल हॉस्पिटल कैंसर मरीज़ों के लिए लगाएगा एक विशेष ओपीडी

जयपुर/सीकर , 10 सितंबर (Udaipur Kiran) । जयपुर स्थित मणिपाल अस्पताल बारह और चौदह सितंबर को सीकर में विशेष कैंसर ओपीडी का आयोजन करेगा। मणिपाल अस्पताल, जयपुर के प्रसिद्ध कैंसर विशेषज्ञ डॉ. ललित शर्मा और डॉ. विजय यादव सीकर में नियमित रूप से कैंसर से पीड़ित मरीजों को परामर्श और उपचार देने आएंगे। जानकारी के अनुसार डॉ. ललित शर्मा बारह सितंबर को राठी कैंसर अस्पताल में परामर्श के लिए उपलब्ध होंगे और डॉ. विजय यादव चौदह सितंबर को मानु अस्पताल में उपलब्ध होंगे।

मेडिकल ऑन्कोलॉजी मणिपाल अस्पताल जयपुर के परामर्शदाता डॉ. ललित शर्मा ने बताया कि भारत में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसलिए प्रारंभिक पता लगाने और समय पर उपचार की महत्ता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। कैंसर हर साल हजारों जाने लेता है, लेकिन समय पर हस्तक्षेप से इनमें से कई मौतों को रोका जा सकता है। नियमित स्वास्थ्य जांच, अपने शरीर के प्रति जागरूकता, और संदेह के पहले संकेत पर चिकित्सा ध्यान देने से हम कैंसर को उसके शुरुआती चरण में पहचान सकते हैं जब यह सबसे अधिक उपचार योग्य होता है।

मणिपाल अस्पताल जयपुर के ऑन्कोलॉजी सलाहकार डॉ. विजय यादव ने बताया कि छोटे शहरों में कैंसर से पीड़ित वयस्कों की संख्या में काफ़ी बढ़ोतरी हुई है। किसी व्यक्ति को कैंसर डायग्नोज़ होने पर उसके परिवार पर गहरा असर पड़ता है और परिवार में भावनात्मक संकट पैदा हो सकता है। हालांकि टेक्नोलॉजी, सर्जिकल प्रक्रियाओं, कीमोथेरेपी दवाओं, टार्गेटिड थेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और रेडियोथेराप्यूटिक मशीनों में तरक्की से इलाज के बेहतर नतीजे मिल रहे हैं। नियमित जांच के माध्यम से शुरुआती जांच, कैंसर की शुरुआती अवस्था में ही पहचान करने में एक अहम भूमिका निभाती है। जिससे कम से कम समय में मरीज़ को कम से कम नुक्सान के साथ बेहतरीन और असरदार इलाज मुमकिन हो पाता है।

—————

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top